पी.यू. में बाहरी स्टूडैंट्स को एल.एल.बी. के लिए देना होगा सरकारी अस्पताल का मैडीकल सर्टीफिकेट

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 11:46 AM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि हंस) : पी.यू. में दूसरे संस्थान के स्टूडैंट्स को  एल.एल.बी., बी.कॉम. एल.एल.बी. और बी.ए. एल.एल.बी. क्लासिज लगाने के लिए  पी.जी.आई. सैक्टर-16 और जी.एम.सी.एच.-32 का मैडिकल सर्टीफिकेट देना होगा। इस सर्टीफिकेट को वैरीफाई पी.यू. के सी.एम.ओ. करेंगे। वहीं, दूसरे संस्थान के स्टूडैंट्स को एक सैमेस्टर की फीस भी एक लाख रुपए देनी होगी। एक बार में स्टूडैंट के 6 माह के लिए ही पी.यू. में क्लासिस लगाने की अनुमति होगी।  इन सभी मुद्दों पर पी.यू. की होने वाली सिंडीकेट की बैठक में मोहर लग सकती हैं। पी.यू. में  सिंडीकेट की बैठक सितंबर माह में होगी, जिसमें अन्य और भी कई मुद्दे उठेंगे।

रीजनल सैंटर के स्टूडैंट्स को देने होंगे 40 हजार प्रति सैमेस्टर
अगर कोई स्टूडैंट पी.यू. के होशियारपुर या लुधियाना के रीजनल सैंटर से हैं तो उसे चालीस हजार रुपए प्रति सैमेस्टर फीस देनी होगी। यह मुद्दा फाइनल अप्रूवल के लिए आगामी 30 जुलाई को होने वाली सिंडीकेट  की बैठक में भी आएगा। बैठक में पी.यू. में वैदिक स्टडी में सर्टीफिकेट शुरू करने क ो लेकर मोहर लगेगी। यह कोर्स दयानंद चेयर फॉर वैदिक स्टडी में शुरू करने पर भी मोहर लगेगी। 

60 वर्षीय शिक्षकों को नहीं मिलेगा एच.आर.ए. और पी.यू. रैजीडैंस
60 वर्षीय प्रोफैसरों और असिस्टैंट प्रोफैसरों को एच.आर.ए. नहीं दिया जाएगा और उनसे रैजीडैंस भी खाली करवाया जाएगा। हाईकोर्ट की ओर से दिए गए निर्देशों के तहत यह निर्णय लिया गया है। इस पर फाइनल मोहर सिंडीकेट की बैठक में लगेगी। 

यू.जी.सी. नियमों के तहत ही काऊंट होगी पास्ट सर्विस 
पास्ट सर्विस की काऊंटिंग को लेकर कमेटी की सिफारिशें आएंगी। कर्मचारी जिस भी पिछले  इंस्टीच्यूट से जुड़ा है, उसी से अपॉइंटमैंट की अप्रूवल लानी होगी। वहीं, साथ ही आई.टी.आर.  फॉर्म और फार्म नंबर-16 लाना होगा। पास्ट सर्विस को लेकर जो लीगल राय मांगी गई थी, वह अभी तक नहीं आई है लेकिन पी.यू. की कमेटी की सिफारिशों ने साफ कर दिया है कि यह ब्रेक  यू.जी.सी. के नियमों के तहत दी जाएगी। 

यह मुद्दे उठेंगे सिंडीकेट में 

-योगेश क्लर्क के विरोध में वूमैन स्टडीज विभाग के पी.एल. आहुजा की रिपोर्ट पर बैठक में चर्चा होगी। 
-गुरु तेग बहादुर कॉलेज नैशनल कॉलेज, ढाका लुधियाना से एम.ए. हिस्ट्री बंद करने की सिफारिशों पर बैठक में चर्चा होगी। 
-केस प्रोमोशन के मुद्दे पर सिलैक्शन कमेटी की सिफारिशें आएंगी।
-सत्र-2020 में होने वाले ऑर्डिनेरी फैलो के चुनावों के लिए रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति की भी जाएगी। 
-डैंटल कॉलेज के डॉ. दीपक गुप्ता को कोर्ट के निर्देशों के अनुसार रैगुलर किया जाएगा। 
 -यू.आई.एम.एस. की डॉ. उपासना जोशी सेठी की कन्फॉरमेशन का मुद्दा और रिटायरमैंट शिक्षकों को दिए जाने वाले मुद्दे भी बैठक में उठाए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News