पी.सी.ए. की पिच होगी रैनोवेट, आस्ट्रेलियाई मशीन से होगी 6 इंच खुदाई

Wednesday, Jul 03, 2019 - 02:06 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन यादव) : पी.सी.ए. की ओर से जहां नए क्रिकेट स्टेडियम मुल्लांपुर का निर्माण कार्य चल रहा हैं, वही आई.एस. बिंद्रा पी.सी.ए. क्रिकेट स्टेडियम की पिच को रेनोवेट करने का कार्य भी जल्द शुरू होगा। पी.सी.ए. के पिच क्यूरेटर दिलजीत सिंह ने बताया कि विकेट के रेनोवेट का कार्य कार्य जल्द शुरू  होगा। 8 सिम्तबर को इस मैदान पर इंडिया और साऊथ अफ्रीका के बीच टी-20 मैच भी है।

 वहीं, मानसून सीजन के चलते इस मैच की रैनोवेट करवाना भी पी.सी.ए. के बड़ी चुनौती होगी। मैच का सफल आयोजन हो, इसकी जिम्मेदारी पिच क्यूरेटर दिलजीत सिंह को सौंपी गई हैं। सिंह ने बताया कि मुल्लापुंर स्टेडियम की तरह मोहाली स्टेडियम में ड्रैनेज की व्यवस्था नहीं है। यह पिच 26 साल पुरानी है, इसलिए हमें मैच से पहले इस पिच को रैनोवेट करना है। इसके लिए तमाम तरह की तैयारी पूरी कर ली हैं। 

26 साल पुरानी है पिच
पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के आई.एस. बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम मोहाली की पिच 26 साल पुरानी है। इस स्टेडियम की स्थापना 1993 को हुई थी। स्टेडियम में पहला वन-डे मैच 22 नवम्बर,1993 को इंडिया और साऊथ अफ्रीका के बीच में हुआ था। वहीं अंतिम वनडे मैच इसी साल 10 मार्च, 2019 को इंडिया और आस्ट्रेलिया के बीच हुआ। स्टेडियम में पहला टैस्ट मैच 10-14 दिसम्बर,1994 को इंडिया और वैस्ट इंडीज के बीच में खेला गया था। वहीं, अंतिम टैस्ट मैच 26-29 नवम्बर, 2016 को इंडिया और इंग्लैंड के बीच में खेला गया। पी.सी.ए. मोहाली में पहला टी-20 मैच 12 दिसम्बर, 2009 को इंडिया और श्रीलंका के बीच खेला गया था। वहीं अंतिम टी-20 मैच 27 मार्च, 2016 को खेला गया था।

फिर से पिच तैयार करने में लगेंगे 4 से 5 सप्ताह

इंटरनैशनल पिच क्यूरेटर दलजीत सिंह ने बताया कि पी.सी.ए. मोहाली की पिच को रैनोवेट करने के लिए हम आस्ट्रेलियाई मशीन गार्डन से पिच की 6 इंच तक खुदाई करेंगे। इसके बाद इस पिच में सुख चुकी घास को निकालकर इसकी मिट्टी की अच्छे ढंग से सफाई होगी। मिट्टी की पतली परतों के साथ पिच को दोबारा तैयार किया जाता है। इसमें मिट्टी की अलग-अलग लेयर बिछाने और रोलिंग का काम अहम होता है। उन्होंने कहा कि इस पूरे काम में 4 से 5 सप्ताह का समय लगेगा।

bhavita joshi

Advertising