‘हरियाणा के सभी अस्पतालों में लगाए जाएंगे ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट : विज’

2021-07-22T21:55:17.6

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि वह हरियाणा को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं और इसी कड़ी में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट हर अस्पताल में लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें आवश्यकता पडऩे पर किसी और से ऑक्सीजन न मांगनी पड़े इसलिए हम कोरोना की दूसरी लहर के अनुभवों का इस्तेमाल करते हुए आगे बढ़ेंगे। विज ने कहा कि राज्य में 40 ऑक्सीजन प्लांट पी.एम. केयर्स फंड से लगेंगे, जबकि 139 ऑक्सीजन प्लांट के टैंडर जल्दी किए जाएंगे। विज ने बताया कि सी.एस.आर. के माध्यम से भी कुछ ऑक्सीजन के प्लांट हरियाणा में लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा हर अस्पताल और मैडीकल कालेज में हर बैड तक पाइपड ऑक्सीजन पहुंचाने की सुविधा को लगाने के आदेश कर दिए गए हैं और इस पर काम भी आरंभ हो चुका है। 
विज आज पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य आयुॢवज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक में विभिन्न योजनाओं व परियोजनाओं के शुभारंभ व लोकार्पण कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से मुख्यातिथि के रूप में डिजीटली जुड़े लोगों को संबोधित कर रहे थे। 

 


‘हमेशा अनुभवों से सीख कर बुलंदियों को छुआ है’ 
विज ने कहा कि मानवता ने हमेशा अनुभवों से सीखा है और आगे की बुलंदियों को छुआ है। उन्होंने कहा कि कठिन समय में भी अनुभव सामने आए हैं और आगे का रास्ता बनाया है। उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर आने पर, विशेष तौर पर दूसरी लहर के बाद हम सब को सीखने के लिए प्रेरित किया है और इस दौर में ऑक्सीजन की जरूरत का अहसास हम सबको हुआ है इससे सीखते हुए हम आगे बढऩे का प्रयास कर रहे हैं और काम को किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पी.जी.आई. रोहतक में आज 1000 लीटर प्रति मिनट का ऑक्सीजन प्लांट लगाए का लोकार्पण हुआ है। इसी प्रकार 833 लीटर के एक और ऑक्सीजन प्लांट को जनता को समॢपत किया जा रहा है। इसके अलावा जल्द ही 1000 लीटर के और ऑक्सीजन प्लांट को चालू कर दिया जाएगा।


‘ब्रेन डे पर न्यूरो सर्जरी की आई.सी.यू. समॢपत’
स्वास्थ्य मंत्री ने ब्रेन डे पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि आज हम जनता को न्यूरो सर्जरी का आई.सी.यू. भी समॢपत करने जा रहे हैं जो 10 बैड का है। इसके अलावा हिमोडायलिसिस सैंटर भी जनता को समॢपत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 20 जिलों में हिमोडायलिसिस सैंटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं लेकिन रोहतक में यह सैंटर लोगों को समॢपत किया गया है, जिससे 8 मशीनें लग गई हैं। 


उन्होंने कोरोना काल के दौरान पी.जी.आई. द्वारा अतिरिक्त क्षमता अर्जित करने पर बधाई दी और कहा कि कोरोना के दौरान भी लोगों की सेवा और उपचार और एडमिट करने का काम पी.जी.आई. रोहतक ने किया है और लोग यहां से ठीक होकर अपने घरों को गए हैं, लेकिन अब समय आ गया है कि हमें अपने स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ और सुविधाजनक करना होगा। 


‘प्रदेश के कई और जिलों में खुलेंगे मैडीकल कालेज’ 
मंत्री ने कहा कि हम कई और जगह मैडीकल कालेज खोलने जा रहे हैं और कुछ कालेजों के लिए हम कांट्रैक्ट भी दे चुके हैं, जिनमें यमुनानगर, कैथल और सिरसा के मैडीकल कालेज पर काम जल्दी ही आरंभ हो जाएगा। इसी प्रकार दीनदयाल मैडीकल विश्वविद्यालय, करनाल को सुपर स्पैशिएलिटी बनाने के लिए उनकी इच्छा है ताकि वह हरियाणा की एक विकसित विश्वविद्यालय बन सके। 


‘आयुष्मान भारत योजना में कई और श्रेणियां होंगी शामिल’ 
आयुष्मान भारत योजना को हरियाणा में अच्छी प्रकार से लागू किया जा रहा है और यह अच्छे प्रकार से चलती रहे, इसमें जल्द ही बहुत सारी श्रेणियों को जोडऩे का काम किया जाएगा ताकि हर गरीब को नि:शुल्क सेवा मिल सके। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में बी.पी.एल. कार्डधारकों को हम जोडऩे जा रहे हैं और इसके अलावा और अन्य श्रेणियों को भी जोड़ा जाएगा ताकि हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाएं शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा या कठिनाई के लिए हरियाणा से बाहर किसी भी व्यक्ति को न जाना पड़े, हरियाणा को हमने मजबूत बनाना है यदि किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य की दिक्कत आती है तो हरियाणा में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं हमें तैयार करनी होगी। 


‘स्वास्थ्य सिस्टम हो रहा अपग्रेड, तीसरी लहर को लेकर तैयारी तेज’ 
विज ने कहा कि स्वास्थ्य सिस्टम को अपग्रेड और अपडेट करने के लिए हम लांग टर्म और शार्ट टर्म योजनाओं पर काम कर रहे हैं। इसी प्रकार, कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर भी बनाई गई योजना पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों ने कोरोना काल के दौरान अपनी जान की परवाह किए बिना इस संक्रमित बीमारी में लोगों का उपचार करने का काम किया है। यह लोग सारा सारा दिन संक्रमित व्यक्तियों के बीच में अपनी जान हथेली पर लेकर मरीजों का इलाज करते थे और इन लोगों ने अब इतिहास रच दिया है व इतिहास में अपना अपनी जगह बना ली है और यह इतिहास का हिस्सा बन गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Vikash thakur

Recommended News