अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के हैं आवेदक, तो जरूर पढ़ें यह खबर

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2017 - 09:15 AM (IST)

चंडीगढ़(विजय) : एक झटके में ही 98 हजार से अधिक लोगों का शहर में अपना आशियाना बनाने का सपना टूट गया। ये वे लोग थे जिन्होंने बड़ी उम्मीदों के साथ इस साल चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड (सी.एच.बी.) की प्रधानमंत्री आवास योजना ‘हाऊसिंग फॉर आल’ (अर्बन) स्कीम में भाग लिया था, जिसके तहत बोर्ड शहर में लोगों को मार्कीट रेट से काफी कम कीमत में फ्लैट्स बनाकर देगा। यही वजह है कि इस साल अंतिम तारीख यानि 24 अप्रैल तक शहर के 1,22,899 लोगों ने इस स्कीम के लिए अप्लाई कर दिया। 

 

लेकिन जब सी.एच.बी. ने इन एप्लिकैंट्स की वैरिफिकेशन करने का फैसला लिया तो केवल 24,771 लोग ही ऐसे बचे, जिन्हें इस स्कीम के तहत फ्लैट देने या फिर अपग्रेडेशन के लिए योग्य पाया गया। यानि एक ही झटके में बोर्ड ने 98,128 लोगों की एप्लिकेशन रद्द कर दी। बोर्ड ने जितनी एप्लीकेशन इस स्कीम के तहत घर लेने के लिए आई थी उनकी चैकिंग डिप्टी कमिश्नर ऑफिस से करवाई। डी.सी. ने अपने स्टाफ से जब एप्लिकैंट्स की चैकिंग करवाई तो अधिकांश को स्कीम से बाहर कर दिया गया। 

 

इस तरह आए थे फॉर्म :
बोर्ड के ऑफिस में 36, 382 फॉर्म जमा कराए गए जबकि पी.एम.ए.वाई.-एम.आई.एस. पोर्टल के जरिए 40, 524 और ई-संपर्क सैंटर में 45, 993 फॉर्म सब्मिट हुए। इस स्कीम में ई.डब्ल्यू.एस., एल.आई.जी., एम.आई.जी.-1 और एम.आई.जी.-2 के लिए अप्लाई किया जा सकता था। केवल अर्बन एरिया में रहने वाले लोग ही स्कीम के तहत फॉर्म जमा करवा सकते थे।

 

अभी और भी आवेदक होंगे बाहर :
डी.सी. ऑफिस के बाद अब बोर्ड भी अपने स्तर पर एक सर्वे करने जा रहा है। जिसमें बाकी बचे 24,771 आवेदकों की वैरिफिकेशन की जाएगी। अगर यहां भी बोर्ड को कोई आवेदक स्कीम के अंतर्गत फिट नहीं लगा तो उसकी एप्लिकेशन भी रद्द हो जाएगी। बोर्ड ने इस स्कीम के तहत पहले फेज में 10 हजार फ्लैट्स ही बनाने हैं। ऐसे में अगर 20 हजार आवेदक भी योग्य करार दिए जाते हैं तो सी.एच.बी. की ओर से ड्रॉ के आधार पर फ्लैट अलॉट किए जाएंगे। 

 

तीन महीने में शुरू होगा काम :
अधिकारियों के अनुसार वैरिफिकेशन का काम खत्म होने के बाद योग्य आवेदकों के लिए फ्लैट्स का निर्माण करने का काम आने वाले तीन महीनों के दौरान शुरू कर दिया जाएगा। स्कीम के तहत मलोया और मौलीजागरां में फ्लैट्स बनाए जाने हैं। इसके अलावा कुछ और लोकेशन बोर्ड की ओर से देखी जा रही है। जानकारी के अनुसार मई 2019 तक फ्लैट्स का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद अलॉटियों को फ्लैट्स सौंप दिए जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News