केंद्र सरकार की फटकार के बाद जागा प्रशासन, सड़कों का निर्माण शुरू करने के दिए आदेश

Saturday, Feb 15, 2020 - 11:30 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : केंद्र सरकार से फटकार के बाद अब चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर की सड़कों का काम शुरू करने का फैसला किया है। एक-दो दिन में शहर की जर्जर सड़कों का काम शुरू हो जाएगा। बड़े स्तर पर इस काम को शुरू किए जाने की योजना है।

बीते मानसून सीजन के बाद से शहर की सड़कों की हालत खराब है। बरसात के बाद समय पर न तो इंजीनियरिंग विभाग ने और न ही नगर निगम ने अपने अंडर आती सड़कों को ठीक किया। नया तो क्या बनाना था, इनकी रिपेयर तक नहीं की गई। 

निगम को प्रशासन से नहीं मिली दूसरी किस्त :
नगर निगम की तो आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि अपने अंडर सड़कों का निर्माण करना उसके बूते से बाहर की बात हो गई। नगर निगम ने प्रशासन को अपनी खराब आर्थिक स्थिति का हवाला दिया और सड़कों इत्यादि के निर्माण के लिए पैसे की मांग कर डाली।

प्रशासक की अनुमति के बाद नगर निगम को प्रशासन की तरफ से पैसों की एक किस्त दी भी गई, जिससे कुछ जगह की ही सड़कों इत्यादि का निर्माण हो सका। बाकी पैसा अन्य मदों में खर्च हो गया। प्रशासन को नगर निगम को दूसरी किस्त देनी थी, लेकिन कहा जा रहा है कि यह किस्त प्रशासन की ओर से अब तक नहीं दी गई जिसके चलते नगर निगम सड़कों के निर्माण के काम को आगे नहीं बढ़ा सका।

हाल में आए बजट में नगर निगम ने अतिरिक्त राशि की मांग की थी लेकिन वह भी अपेक्षा अनुरूप नहीं मिल पाई। प्रशासन ने अपने स्तर पर जरूर नगर निगम की आर्थिक स्थिति बेहतर करने की कोशिश की और कुछ विभागों की ड्यूटी लगाई कि काऊ सैस इत्यादि के रूप में जो राशि जमा होगी उसे नगर निगम के खाते में जमा करवाएं हालांकि ये राशि भी ऊंट के मुंह में जीरे के समान है।

इंजीनियरिंग विभाग भी अपने हिस्से की सड़कों की हालत नहीं सुधार पाया। सड़कें इस वक्त पूरी तरह टूटी पड़ी हैं। इतने बड़े-बड़े गड्ढे कई जगह हैं कि यहां से दोपहिया वाहन तो क्या, गाडिय़ां तक निकालना मुश्किल हो गया है। सड़कों की हालत को लेकर शहर के बहुत से लोगों ने केंद्र सरकार तक शिकायतें पहुंचा दी। सिर्फ लिखित शिकायतें ही नहीं बल्कि सड़कों की खराब हालत के वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी कर दिए गए।

मेयर के बयान पर हुआ बवाल :
मेयर राजबाला मलिक के बयान कि शहर की सड़कें तो बिलकुल दुरुस्त हैं पर भी काफी बवाल हुआ। प्रशासन को हाईकोर्ट भी सड़कों की हालत को लेकर फटकार लगा चुका है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार भी इस पर प्रशासन को खींच चुका है। इंजीनियरिंग विभाग तो लगातार यह दोहराता रहा कि चूंकि सर्दियों में भी इस मर्तबा कुछ-कुछ दिन के अंतराल के बाद बरसात हुई लिहाजा सड़क निर्माण का काम शुरू नहीं हो पाया। अब मौसम सड़कें बनाने के मुफीद है।

सड़कों का निर्माण कर फोटो डालें :
एडवाइजर मनोज परिदा के अनुसार अब चूंकि मौसम भी बदल चुका है व सड़कों को सही करने का समय भी बिलकुल मुफीद है। लिहाजा आदेश दिया गया है कि जल्द टूटी सड़कों का काम निपटाया जाए। करीब एक दर्जन सड़कों का निर्माण एक-दो दिन में ही शुरू हो जाएगा।

नगर निगम और इंजीनियरिंग विभाग को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द सड़कों का निर्माण कर इसके फोटो व वीडियो भी उच्चाधिकारियों के पास डाले जाएं ताकि रोजाना काम की मॉनीटरिंग हो सके। फिलहाल 7 जगह की सड़कों के इमरजैंसी टैंडर लगाए गए हैं।

Priyanka rana

Advertising