गांवों में ‘टैस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ रणनीति अपनाएं: मनोहर

punjabkesari.in Saturday, May 08, 2021 - 09:20 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): वैश्विक कोरोना महामारी के शहरों के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे प्रसार को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने गांवों में ‘टैस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ रणनीति को अपनाते हुए 8000 मल्टीडिसप्लनेरी टीमों के गठन का निर्णय लिया है। ये टीमें गांवों में कोविड-19 जांच के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीङ्क्षनग करेंगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य और पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें किसी भी कीमत पर गांवों को इस घातक संक्रमण से बचाना है, इसलिए संबंधित प्रत्येक अधिकारी हर गांव पर विशेष सतर्कता बरते व विशेष जागरूकता-सह-परामर्श अभियान शुरू किया जाए।

 


‘8 हजार मल्टीडिसप्लनेरी टीमों का गठन :’ 
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेशभर में ट्रेनी डाक्टर के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग, आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स सहित लगभग 8000 मल्टीडिसप्लनेरी टीमों का गठन किया जाए ताकि हर गांव में घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच हो सके। उन्होंने कहा कि हर परिवार की जांच उनके ऑक्सीजन और तापमान के स्तर की रिकॉॄडग के साथ की जाए। उन्होंने कहा यदि स्क्रीङ्क्षनग कैंप में किसी को बुखार, सर्दी और खांसी जैसे लक्षण हैं, तो उसे को तुरंत होम आइसोलेशन की सलाह दें।
उन्होंने कहा स्क्रीङ्क्षनग करते समय टीमें सुनिश्चित करें कि जिन लोगों में हल्के और मध्यम लक्षण हैं, उन्हें तुरंत कोविड-19 के लिए निर्धारित दवाइयां दें। इसके अलावा गंभीर लक्षण वाले लोग आवश्यक उपचार के लिए तुरंत अस्पताल में भर्ती हों।


मुख्यमंत्री ने कहा चूंकि ग्रामीण इलाकों में वायरस का प्रसार हो रहा है, इसलिए प्रत्येक गांव में ‘टैस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ रणनीति को अपनाकर स्क्रीङ्क्षनग कैंप लगाए जाएं। इन कैंपों से अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि हरियाणा के लगभग 60 लाख परिवारों के प्रत्येक सदस्य को ‘टैस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट’ किया जा सके। इस कार्य में जन प्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जानी चाहिए।


‘धर्मशाला, सरकारी स्कूलों को आइसोलेशन सैंटर में बदला जाए’ 
मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि धर्मशालाओं एवं सरकारी स्कूलों को आइसोलेशन केंद्रों में परिवर्तित करने की संभावना का जल्द पता लगाएं। उन्होंने कहा अगर कोविड केयर केंद्रों और अस्पताल में मरीज बढ़ते हैं तो धर्मशालाओं, सरकारी स्कूलों, जहां कोविड-19 मरीजोंं के इलाज के लिए आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं, का उपयोग किया जा सकता है ताकि हर मरीज को आवश्यक चिकित्सा सुविधा मिल सके।


‘पत्रकारों के लिए शुरू होगा बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान’ 
संकट की इस घड़ी में मुख्यमंत्री ने हरियाणा के सभी मीडियाकर्मियों के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा मीडियाकर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर टीकाकरण अभियान में हर मीडियाकर्मी को कोविड-19 से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण के लिए प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां जिलों में स्थापित मीडिया केंद्रों पर की जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal

Recommended News

Related News