इलैक्ट्रीकल वर्कमैन यूनियन की 31वीं जनरल कांफ्रैंस: 7 फरवरी को डी.सी. दफ्तर के सामने करेंगे प्रदर्शन

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 12:57 PM (IST)

 चंडीगढ़,(राय) : इलैक्ट्रीकल वर्कमैन यूनियन की 31वीं जनरल कांफ्रैंस इलैक्ट्रीकल स्टोर सैक्टर-25 में हुई। कांफ्रैंस में कोविड 19 के प्रोटोकॉल को लागू करते हुए 200 डेलीगेटों ने हिस्सा लिया। कांफ्रैंस की प्रधानगी किशोरी लाल, वरिन्द्र सिंह बिष्ट, यशपाल शर्मा तथा सुखविंदर सिंह ने की।  कांफै्रंस का शुभारंभ करते हुए चंडीगढ़ प्रशासन के चीफ इंजीनियर कम स्पैशल सैक्रेटरी इंजीनियरिंग इंजी. सी.बी. ओझा ने बिजली मुलाजिमों की समस्याओं पर कहा कि जायज समस्याओं का हल तुरन्त ही किया जाएगा। खास तौर पर खाली पदों को भरा जाएगा, स्टॉफ की कमी को पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के मुलाजिम एवं प्रशासन एक परिवार की तरह है। हम सभी मिलकर सभी मसलों व समस्याओं का हल करेंगे। उन्होंने इम्प्लाई एवं इम्प्लायर के संबंधों पर बात करते हुए कहा कि आज जरूरत है वर्क कल्चर को बढ़ावा दिया जाए, ताकि चंडीगढ़ के बाशिंदों को अच्छी सेवाएं दी जा सकें और यह सब कुछ मुलाजिमों के सहयोग से ही हो सकता है। उन्होंने मुलाजिमों की कमी के बावजूद कोरोना काल की कठिन परिस्थितियों तथा विपरीत हालातों में काम करने के लिए बिजली मुलाजिमों की सराहना की। उन्होंने आश्वासन दिया कि जैम पोर्टल के ठेकेदारों द्वारा किए जा रहे मुलाजिमों के शोषण पर रोक लगाने के प्रयास जारी हैं। 

 


बिछुड़ चुके साथियों को श्रद्धांजलि भेंट की 
पिछले समय के दौरान बिछुड़ चुके साथियों को श्रद्धांजलि भेंट करने के लिए एक शोक प्रस्ताव पास किया गया। कांफै्रंस में सर्वसम्मति से साथी राकेश कुमार को जनरल सैक्रेटरी, किशोरी लाल को प्रधान, साथी वरिन्द्र सिंह बिष्ट को चेयरमैन, साथी यशपाल शर्मा को सीनियर वाइस प्रधान तथा साथी दयाराम को कोषाध्यक्ष चुना गया एवं 21 मैंम्बरी वर्किंग कमेटी का चुनाव किया गया।

 


प्र्रशासन को जैम पोर्टल के ठेकेदारों पर नकेल कसनी चाहिए
कान्फैं्रस के बिजनैस सैशन का शुभारंभ रामपाल शर्मा पूर्व स्टेट प्रधान चंडीगढ़ (इंटक) ने किया। उन्होंने आऊटसोर्स मुलाजिमों के हो रहे शोषण पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि प्र्रशासन को जैम पोर्टल के ठेकेदारों पर नकेल कसनी चाहिए तथा उनके लिए समान काम के लिए समान वेतन लागू करना चाहिए। यूनियन की वार्षिक रिपोर्ट महासचिव वरिन्द्र बिष्ट ने प्रस्तुत की। रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन वर्कर्स की प्रमुख मांगों के प्रति संजीदगी नहीं दिखा रहा एवं लम्बे समय से लंबित पड़े हुए मसले हल नहीं हो रहे। यूनियन की तरफ से काफी समय से खाली पड़े पदों को भरने की मांग की जा रही है, ताकि वर्करों पर पड़ रहे काम के बोझ को कम किया जा सके। वरिन्द्र बिष्ट ने बताया कि योग्य अधिकारियों की कमी के कारण कर्मचारियों के कल्याण से संबन्धित विषयों में बाधा आ रही है, जिससे विभाग का कार्य प्रभावित हो रहा है।

 

वरिन्द्र बिष्ट ने मांग की कि आऊटसोस्र्ड इलैक्ट्रीशियनों की सैलरी में 5000 रुपए की की जा रही कटौती का फैसला वापस लिया जाए। एक्सियन, एस.डी.ओ., जे.ई. के पद तथा इलैक्ट्रीशियन, लिफ्ट आपरेटर, फोरमैन, ट्रैडमेट आदि की पोस्टें जल्दी भरी जाएं। वरिन्द्र बिष्ट ने 450 नए पद बनाने के लिए भी प्रशासन से मांग की। इसके अलावा यूनियन मांग करती है कि वर्कर्स को टूल बैग, वर्दी, तेल-साबुन दिए जाएं। मृतकों के वारिसों को नौकरी देने पर लगी 5 प्रतिशत सीलिंग हटाई जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajay Chandigarh

Recommended News

Related News