सोलर पैनल की शिकायतों से संबंधित खुलेगा सैंटर

Thursday, May 31, 2018 - 02:33 PM (IST)

चंडीगढ़ (विजय): चंडीगढ़ में सोलर एनर्जी को प्रोमोट करने के लिए यू.टी. प्रशासन द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। बता दें कि सरकारी इमारतों पर सोलर पैनल इंस्टाल करने के लिए नए प्रोजैक्ट भी लाए जा रहे हैं, लेकिन उनकी मैंटिनेंस के लिए प्रशासन की ओर से कोई खास प्रबंध नहीं किया गया है। 

 

यही वजह है कि अब प्रशासन ने यू.टी. गैस्ट हाऊस में एक कंप्लेंट सैंटर खोलने का फैसला लिया है। यहां पैनल से संबंधित शिकायतें सुनी जाएंगी। इन शिकायतों का तुरंत निपटारा करने के लिए प्रशासन की ओर से ट्रेंड इलैक्ट्रिशियन रखे जाएंगे। इसके लिए प्रशासन की ओर से टैंडर जारी कर दिया गया है। 

 

गौरतलब है कि शहर के कईं सरकारी स्कूलों से शिकायतें आ रही हैं, जहां सोलर प्लांट तो लगा दिए गए हैं, लेकिन उनमें कोई न कोई फॉल्ट आ रहा है। इन्हीं शिकायतों का निपटारा करने के लिए प्रशासन की ओर से यह पहल की गई है।

 

118 सरकारी मकानों में लगेंगे सोलर पैनल
क्रेस्ट द्वारा जल्द 118 सरकारी मकानों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इन सभी मकानों में 272 किलोवॉट के पैनल लगेंगे। इनमें से 82 घरों में 2 किलोवॉट और 36 घरों में 3 किलोवॉट के पैनल लगाए जाएंगे। क्रेस्ट की ओर से इन सभी घरों में पैनल लगाने के लिए 1.63 करोड़ का एस्टीमेट तैयार किया 

 

गया है। प्रशासन सभी सरकारी आवासों में सोलर पैनल फ्री में लगाएगा। सरकारी आवास में रहने वाले के घर की केवल छत को इस्तेमाल किया गया है। लोगों से प्रति किलोवॉट के 250 रुपए प्रति माह की फीस ली जाएगी।

Punjab Kesari

Advertising