5वीं ग्रैंड ओपन इंटरनैशनल ताइक्वांडो चैम्पियनशिप के लिए चुनी गई तारूषि

Monday, Mar 12, 2018 - 02:09 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : ताइक्वांड़ो खिलाड़ी तारूषि गौड 5वीं ग्रैंड ओपन इंटरनैशनल ताइक्वांडो चैम्पियनशिप के लिए चुनी गई है। चैम्पियनशिप मई में पुणे में होगी, जिसका आयोजन कोरियन कल्चर सोसाइटी कोरिया एम्बैसी कर रही है। 8 साल की तारूषि तीसरी कक्षा का छात्रा है और ब्रिटिश स्कूल में पढ़ाई कर रही है। चैम्पिनशिप को लेकर तारूषि इन दिनों खूब प्रैक्टिस कर रही है। 

 

तारूषि ने बताया कि वह स्टेट व नैशनल स्तर पर तो कई मैडल जीत चुकी है पर अब वह इंटरनैशनल टूर्नामैंट का खिताब अपने नाम करना चाहती है। तारूषि ने 30 मिनट में 58 बार पोमसे (किक) मारकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है। तारूषि इन दिनों एमराल्ड मार्श आर्ट्स अकादमी में कोच शिव राज के नेतृत्व में प्रैक्टिस कर रही हैं। फिटनैस और स्टेमिना के लिए तारूषि स्केटिंग भी करती है और इसमें वह स्टेट और नैशनल लैवल पर कई खिताब भी जीत चुकी है। स्केटिंग के कोच चंदर सिघंल के मुताबिक तारूषि स्केटिंग की भी बेहतर खिलाड़ी है। 

 

पूर्व केंद्रीय खेल मंत्री कर चुके हैं सम्मानित :
तरूषि ने ताइक्वांडो में भी वल्र्ड रिकार्ड बनाया है और उसकी इस उपलब्धी केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने दिल्ली में बुलाकर सम्मानित किया। तरुषि कोरिया से हरियाणा की सबसे छोटी उम्र की ताइक्वांडो की ब्लैक बैल्ट होने का गौरव पा चुकी है। 

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी तारुषि को सम्मानित कर चुके है। तरुषि को गणतंत्र दिवस की परेड में हरियाणा सरकार द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्हें राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। साथ ही तारुषी सांसद रतन लाल कटारिया के हाथों पर सम्मान पा चुकी हैं। 

 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पा चुकी है पहला रैंक :
तारूषी गौड ताइक्वांड़ो और स्कूल में लगातार 4 साल से स्टूडैंट ऑफ दी ईयर का खिताब अपने नाम कर चुकी है। हाल ही में तरुषि को निगमायुक्त ने स्कूल में सुपर स्पोर्ट्स स्टार की पद्धवि से सम्मानित किया। पढ़ाई में भी तारुषी अव्वल है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पहला रैंक पा चुकी है। तारुषि शिक्षा की ओलिम्पियाड प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 10 स्वर्ण पदक भी जीत चुकी है।

 

रोजाना 4 से 5 घंटे प्रैक्टिस :
तरुषि रोज 4 से 5 घंटे प्रैक्टिस करती है। तरुषि की मां उसके खान-पान का विशेष ख्याल रखती है। हाल ही में तरुषि स्टेट लैवल पर स्वर्ण जीतकर ताइक्वांडो के नैशनल कम्पीटीशन के लिए सिलैक्ट हो चुकी है। इसके लिए वह मार्च के अंत में महाराष्ट्र जाने को तैयार है। तरुषि अप्रैल में तीसरी इंडिया ओपन इंटरनैशनल ताइक्वांडो प्रतियोगिता जो अखिल भारतीय विश्वविधयालय ताइक्वांडो संघ द्वारा आयोजित की जाएगी, उसमें हिस्सा लेने की तैयारी कर रही है। 
 

Advertising