लॉरैंस बिश्नोई द्वारा समर्थित जबरन वसूली करने वाले गिरोह के 3 संचालक पंजाब पुलिस ने किए गिरफ्तार

Wednesday, May 31, 2023 - 09:09 PM (IST)

चंडीगढ़,(रमनजीत): पंजाब पुलिस ने गैंगस्टर लॉरैंस बिश्नोई द्वारा समॢथत जबरन वसूली गिरोह के 3 सदस्यों का पर्दाफाश किया है। गिरफ्तार लोगों की पहचान जीरकपुर निवासी रोहित भारद्वाज उर्फ रिम्मी, चंडीगढ़ निवासी मोहित भारद्वाज और अर्जुन ठाकुर के रूप में हुई है। डी.जी.पी. गौरव यादव ने कहा कि मामले की विस्तृत जांच और खुफिया जानकारी जुटाने के बाद स्टेट स्पैशल ऑप्रेशन सैल, मोहाली ने तत्काल कार्रवाई शुरू की, जिसके परिणाम स्वरूप रंगदारी गिरोह में शामिल इन 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस टीमों ने आरोपी रोहित भारद्वाज उर्फ रिम्मी के पास से 14.78 लाख रुपए नकद और आरोपियों के पास से बरामद मोबाइल फोन और अन्य पुख्ता सबूत भी बरामद किए गए हैं।

 

 

 


-लोगों को सट्टा लगाकर मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर ठगते थे
डी.जी.पी. ने आरोपियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके की जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तार किए गए लोग ऑनलाइन गैंबङ्क्षलग प्लेटफॉर्म ‘डायमंड एक्सचेंज’ का इस्तेमाल कर ऑनलाइन गेमिंग में शामिल होने और कम शुल्क पर सट्टा लगाकर मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर लोगों को ठग रहे थे। उनका कहना था कि कुछ ईनाम जीतने के बाद पीड़ित सट्टे में हारना शुरू कर देता था और फिर आरोपी लाखों रुपए क्रेडिट पर देने की पेशकश करते थे। उन्होंने कहा कि एक बार जब पीड़ित क्रेडिट के माध्यम से पैसा मिल जाता है, तो आरोपी उस राशि पर भारी ब्याज वसूलते हैं, जो कई बार करोड़ों रुपए में हो जाता था। डी.जी.पी. यादव ने बताया कि जब पीड़ित पैसे वापस नहीं कर पाता था, तो ये अपराधी जेल और विदेश में अपने गैंगस्टर साथियों के जरिए उन्हें धमकी भरे फोन कॉल करते थे। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान पुलिस टीमों ने भुगतान के विभिन्न तरीकों और बैंक खातों की जांच की, जिनके जरिए पैसे ट्रांसफर किए गए। उन्होंने कहा कि आरोपियों की गतिविधियों से जुड़े बैंक खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल की गई वैबसाइट के मालिक और इसके संचालन के स्थान की पहचान करने के लिए जांच जारी है।
 

 

 

 

-आरोपियों ने कारोबारियों से रंगदारी की गतिविधियों में अहम भूमिका निभाई
ए.आई.जी. एस.एस.ओ.सी. एस.ए.एस. नगर अश्विनी कपूर ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी एस.ए.एस. नगर के सैक्टर-69 में किराए के फ्लैट से गैंग चला रहे थे। उन्होंने कहा कि यह बात भी सामने आई है कि आरोपियों ने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के इशारे पर मोहाली और चंडीगढ़ में नाइट क्लब और बार मालिकों और कारोबारियों से रंगदारी की गतिविधियों को अंजाम देने में अहम भूमिका निभाई है। बता दें कि भारतीय दंड संहिता (आई.पी.सी.) की धारा 384, 506 एवं 120-बी एवं आम्र्स एक्ट की धारा 25 (7) अधीन एफ.आई.आर. नंबर 9 तिथि 29/05/23 दर्ज को थाना एस.एस.ओ.सी. मोहाली में दर्ज की गई है।
 

Ajay Chandigarh

Advertising