अगले महीने से शुरू हो जाएगी ऑनलाइन एडमीशन प्रक्रिया

punjabkesari.in Friday, Jun 16, 2017 - 11:34 AM (IST)

पंचकूला (आशीष): शहर के सभी चार कालेजों के बैचलर्स मास्टर्स डिग्री डिप्लोमा कोर्स के लिए ऑनलाइन एडमिशन अगले महीने से शुरू हो जाएगा। हाल ही में शिक्षा विभाग की हुई मीटिंग में कालेजों में चल रहे डिग्री लेवल कोर्स का एडमिशन 6 जून से शुरू हो गया था लेकिन  मास्टर्स डिग्री कोर्स के एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन वीरवार से शुरू हुए हैं। इसके लिए कालेज प्रबंधकों की ओर से पूरी तैयारी की गई है ताकि ऑनलाइन एडमिशन के आवेदन के दौरान स्टूडैंट्स को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। 
 

यही नहीं, इस बार शिक्षा विभाग की ओर से प्राइवेट कालेजों में भी एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करवाई गई है ताकि स्टूडैंट्स पर ज्यादा फीस का बोझ न पड़े और कालेजों में एडमिशन प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे। शिक्षा विभाग के मुताबिक जुलाई के पहले हफ्ते से डिग्री लेवल कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदकों का डॉक्यूमैंट चैक किया जाएगा और उसके बाद पहली लिस्ट जुलाई के पहले दूसरे हफ्ते में जारी की जा सकती है। 


 

नए कोर्स पाइपलाइन में
1. सैक्टर-1 गवर्नमैंट कालेज की ओर से कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से 5 नए कोर्स यानी एम.एससी. मैथ्स, डिप्लोमा इन साइबर क्राइम एंड सिक्योरिटी, बी.एससी. एंथ्रोपोलॉजी एम.पी.ईएड. कोर्स नए सत्र से शुरू किए जाने के लिए परमिशन मांगी गई है।
2. गवर्नमैंट गल्र्स कालेज में नए सत्र से एम.एससी.  ह्यूूमन स्किल्स डिवैलपमैंट कोर्स को शुरू किए जाने के लिए यूनिवर्सिटी से अप्रूवल मांगी गई है। अप्रूवल मिलते ही कालेज में नए सत्र से कोर्स शुरू होगा।
3. बरवाला गवर्नमैंट कालेज में नए सत्र से एम.कॉम. कोर्स को शुरू किए जाने के लिए यूनिवर्सिटी से अप्रूवल मांगी गई है। अप्रूवल मिलते ही कालेज में नए सत्र से कोर्स शुरू किया जाएगा।

 

एक कालेज में फ्रैंच हो सकती है शुरू
पहली बार जिले सैक्टर-1 गवर्नमैंट पी.जी. कालेज में विदेशी भाषा कोर्स शुरू किए जाने के लिए कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से परमिशन मांगी गई है। इसके तहत यूनिवर्सिटी से सैक्टर-1 के गवर्नमैंट कालेज में फ्रैंच लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू किए जाने की परमिशन मांगी गई है। अगर यह परमिशन मिलती है तो आने वाले नए सत्र से इसकी पढ़ाई शुरू होगी। बता दें कि इस लैंग्वेंज को लेकर स्टूडैंट्स की डिमांड है कि कालेज में कोर्स शुरू किया जाना चाहिए। इसके अलावा अन्य लैंग्वेज शुरू करने की भी स्टूडैंट्स की डिमांड रहती है। इसीलिए कालेज ने यूनिवर्सिटी से मंजूरी मांगी है।

 

कॉलेजों में ये हैं कोर्स और सीटें 
सैक्टर-1 गवर्नमैंट पी.जी. कॉलेज में इन विषयों में होगा एडमिशन- 
मास्टर्स डिग्री लेवल, एम.कॉम.- 60, एम.ए. पॉलिटिकल साइंस- 30, एम.ए. इंग्लिश- 30, एम.ए. हिस्ट्री-30, एम.ए. साइकोलॉजी-30, एम.ए. इकॉनोमिक्स-30, पी.जी.डी.सी.ए.-30, पी.जी.डी.एम.सी.-30।
सैक्टर 14 गवर्नमैंट गल्र्स कालेज में इन विषयों में होगा एडमिशन- 

 

एम.कॉम.-60 
बरवाला गवर्नमैंट पी.जी. कालेज : इस बार एम.कॉम. कोर्स शुरू किए जाने की परमिशन यूनिवर्सिटी से मांगी गई है।
कालका कालेज में इन विषयों में होगा एडमिशन- एम.ए.हिंदी- 40, एम.कॉम.- 60


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News