PGI : रिजाइन के बाद भी नर्सों पर वर्कलोड

punjabkesari.in Wednesday, Oct 31, 2018 - 12:46 PM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : पी.जी.आई. में इन दिनों नर्सिंग स्टाफ के रिजाइन देने के बावजूद उनसे काम लिया जा रहा है। बता दें कि संस्थान में 60 से ज्यादा नर्सिंग स्टाफ को रिजाइन दिए हुए 3 महीने से ज्यादा वक्त हो चुका है बावजूद उन्हें एन.ओ.सी. (नो ड्यूस सर्टिफिकेट) नहीं दिया जा रहा है। 

स्टाफ के मुताबिक 6 महीनों में 80 के करीब स्टाफ रिजाइन दे चुका है। ऐसे में मौजूदा कर्मियों पर वर्कलोड बहुत ज्यादा बढ़ गया है। नियमानुसार अगर किसी कर्मचारी को संस्थान छोडऩा है तो उसे एक महीने का नोटिस देना होगा। इसके तहत कर्मचारी की एक महीने की सैलरी होल्ड कर ली जाती है। 

कर्मी को 24 घंटे के अंदर रिजाइन देना है तो वह भी स्वीकार किया जाएगा, लेकिन इसमें कर्मी को अपनी एक महीने की सैलरी नहीं मिल पाती है। नर्सिंग स्टाफ की माने तो कई कर्मचारियों ने एक महीने पहले नोटिस दे दिया था। इसके बाद उन्हें अब तक रिलिविंग लैटर नहीं दिया जा रहा है। इस संबंधी यूनियन ने कहा कि रिलिविंग लैटर के लिए प्रशासन से बात भी कर चुके हैं। 

वीकली ऑफ भी नहीं मिल रहा :
हर कर्मचारी को एक महीने में 9 वीकली ऑफ मिलते हैं, लेकिन स्टाफ न होने से कर्मियों को कोई छुट्टी नहीं मिल रही है। स्टाफ की माने तो छुट्टियां तो दूर की बात है उन्हें हर हफ्ते मिलने वाला एक ऑफ तक नहीं मिल पा रहा है। 

जब भी कोई कर्मी ऑफ के लिए जाता है तो उसे कहकर मना कर दिया जाता है कि अभी स्टाफ कम हो तो लिहाजा उन्हें कोई छुट्टी नहीं मिलेगी। कर्मियों के मुताबिक उनके सभी वीकली ऑफ को ड्यूज किया जाने की बात कही जा रही है कि जब स्टाफ आ जाएगा तो उन्हें अडजस्ट किया जाएगा। 

गौरतलब है कि नर्सिंग स्टाफ पिछले कई साल से नए स्टाफ की नियुक्ति की मांग कर रहा है, ताकि मौजूदा स्टाफ पर काम का बोझ कम हो सके। नए स्टाफ की भर्ती नहीं की जा रही है। पी.जी.आई. में ऑल नर्सिंग कैडर की 2550 पोस्ट सैक्शन हैं। इसमें से 250 पोस्ट काफी वक्त से खाली पड़ी है नर्सिंग स्टाफ की 2015 में 400 पदों पर भर्ती की गई थी। 

स्टाफ कहता है कि इन सालों में मरीजों की तादाद कई हजारों में बढ़ गई है। स्टाफ की संख्या बढ़ाई नहीं जा रही। नियमों को देखे तो एमरजैंसी में 5 मरीजों पर एक स्टाफ होते हैं लेकिन मौजूदा वक्त में यहां एक स्टाफ 15 मरीज देख रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News