गुड न्यूज़ : जल्द भरे जाएंगे NTT के 131 पद

Monday, Sep 02, 2019 - 11:00 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव) : शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में जे.बी.टी. और टी.जी.टी. के खाली पड़े पदों को भरा गया। अब विभाग द्वारा नर्सरी टीचर्स (एन.टी.टी.) की भर्ती निकाली है। विभाग ने 131 पद पर आवेदन मांगे हैं। बता दें कि शहर के प्राइमरी स्कूलों में एन.टी.टी. टीचर्स की कमी है। इसलिए विभाग ने 131 पदों को जल्द से जल्द भरने की घोषणा कर दी थी। 

इसी क्रम में विभाग ने पै्रस रिलीज जारी कर एन.टी.टी टीचर्स को भर्ती करने के लिए आवेदन मांगे हैं। पोस्टों पर भर्ती के लिए परीक्षार्थियों को टेस्ट देना होगा, जिसके आधार पर उनका सिलैक्शन किया जाएगा। गौरतलब है कि 131 पदों के लिए विभाग द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। ताकि हर चीज में पारदर्शिता रहे। आवेदक 6 सितंबर को सुबह 10 बजे से इस प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। 30 सितंबर को शाम 5 बजे का अंतिम समय निर्धारित किया है।

दिव्यांगों को दी गई है फीस में छूट :
एन.टी.टी. की पोस्ट के लिए अगर कोई आवेदक दिव्यांग है, तो उसके लिए फीस में छूट दी गई है। यह जानकारी वैबसाइट पर मिल जाएगी। दिव्यांगों को अतिरिक्त सुविधा दी गई है। ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना न करना पड़े। उम्मीदवारों को एन.आई.टी.टी.ई.आर. की वैबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदकों में उन्हीं का सिलैक्शन होगा, जो विभाग द्वारा आयोजित टेस्ट में पास हो पाएगा। 

ऑब्जैक्टिव टाइप टेस्ट कुल अंक लेने के बाद एक मैरिट सूची बनाई जाएगी, जिसके आधार पर यह सिलैक्शन किया जाएगा। एक ऑब्जैक्टिव टाइप टेस्ट 150 नंबरों का होगा और टेस्ट क्वालीफाई करने के लिए आवेदक को 40 प्रतिशत अंक जाने जरूरी होंगे। कोई इंटरव्यू आयोजित नहीं होगा। जो भी सिलैक्शन होगा, वह ऑब्जैक्टिव टाइप टेस्ट के आधार पर ही होगा।

इस कैटेगरी में हैं सीटें :
पोस्टों में जनरल कैटेगरी में 50, ई.डब्ल्यू.एस. में 7, ओ.बी.सी. में 55, एस.सी. में 19, पी.डब्ल्यू.डी. में 4, ई.एस.एम. में 13 पोस्टों पर नर्सरी टीचर के लिए आवेदन मांगे गए हैं। कैंडीडेट को 800 रुपए फीस देनी होगी, जो नॉनरिफंडेबल है। वहीं एस.सी. कोटे के आवेदकों को फीस के रूप में 400 रुपए चुकाने होंगे।

Priyanka rana

Advertising