इंटरनेशनल योग-डे में शामिल होंगे योग गुरु से लेकर बॉलीवुड स्टार

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2016 - 09:04 AM (IST)

चंडीगढ़, (विजय) :चंडीगढ़ में इंटरनेशनल योगा डे को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही है। इस मौके पर आम जनता से लेकर बड़े लोग हिस्सा लेंगे।  इस मौके पर आने वाले लोगों की लिस्ट तैयार हो चुकी है। 

 

वी.वी.आई.पी. मेहमानों की लिस्ट बनी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हामी मिलते ही अब चंडीगढ़ में आयोजित होने वाले इंटरनैशनल योग-डे में वी.वी.आई.पी. मेहमानों की फेरहिस्त लंबी होने लगी है। 21 जून को कैपिटल काम्पलैक्स में होने वाले इस मैगा इवैंट के लिए योग गुरु बाबा रामदेव भी चंडीगढ़ पहुंचेंगे। 

 

योग शिविर 9 से 12 जून तक 

हालांकि योग को प्रोमोट करने के लिए रामदेव चंडीगढ़ में चार दिन का योग शिविर भी लगाएंगे। सूत्रों के अनुसार चंडीगढ़ में रामदेव का योग शिविर 9 से 12 जून तक होगा। हालांकि अभी यह तय नहीं किया गया है कि यह शिविर कहां लगाया जाएगा। यही नहीं, आर्ट ऑफ लिविंग के प्रमुख श्रीश्री रविशंकर भी इस इवैंट के लिए चंडीगढ़ आएंगे। 

 

कौन होंगे योग में मेहमान 

सूत्रों के अनुसार श्रीश्री रविशंकर ने अपनी सहमति जाहिर कर दी है। वहीं, बॉलीवुड एक्ट्रैस शिल्पा शैट्टी का भी इस इवैंट में आना कंफर्म हो गया है। इनके साथ ही चंडीगढ़ प्रशासन कई अन्य बॉलीवुड स्टार्स के साथ-साथ वी.वी.आई.पी. मेहमानों को भी इन्वीटेशन भेज रहा है। 

 

इवैंट की प्रोमोशन पर खर्च होंगे 50 लाख

इवैंट बड़ा है तो उसकी प्रोमोशन भी उसी तरह की होगी। सूत्रों की मानें तो प्रशासन इंटरनैशनल योग-डे की प्रोमोशन पर लगभग 50 लाख रुपए खर्च करने जा रहा है। जिसमें विज्ञापन, बैनर्स और पोस्टर्स भी शामिल हैं। इस इवैंट के लिए 8 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। 

 

इव इवैंट के इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होने वाले 2.95 करोड़ के बजट का टैंडर भी दिल्ली की कंपनी को दिया जा चुका है। सूत्रों के अनुसार पब्लिसिटी के लिए हरेक सैक्टर में बैनर लगाए जाएंगे।

 

इसके साथ ही राऊंड अबाऊट और इलैक्ट्रिक पोल्स में भी इन्हें लगाया जाएगा। जिसके लिए डिप्टी कमिश्नर द्वारा नगर निगम को प्रोपोजल भेजकर फ्री ऑफ कॉस्ट बैनर लगाने के लिए कहा गया है।

 

मिल रहा अच्छा रिस्पांस

दिन गुजरने के साथ ही प्रशासन द्वारा शहर के विभिन्न सैक्टर्स में आयोजित किए जाने वाले योग कैंप में लोगों की भागीदारी भी अधिक होती जा रही है। पंजाब यूनिवर्सिटी में ही 500 से अधिक लोग योग कैंप में हिस्सा ले रहे हैं। 

 

शहर में 21 मई से लगभग 180 जगहों पर योग कैंप शुरू हुए थे। इन कैंप में पातंजलि योग पीठ, आर्ट ऑफ लिविंग, ईशा फाऊंडेशन, ब्रह्मऋषि योग ट्रैनिंग कॉलेज, चंडीगढ़ योग सभा, योग फैडरेशन ऑफ इंडिया, योग विद्या महासमिति के वॉलंटियर्स ट्रेनिंग दे रहे हैं।

 

स्लोगन लिखो और पी.एम. के साथ योग करो

चंडीगढ़ प्रशासन ने इंटरनैशनल योग डे के लिए ऑनलाइन स्लोगन राइटिंग कांटेस्ट शुरू करने का फैसला लिया है। जिसके विजेता 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बनाए गए विशेष इनक्लोजर में जाने का मौका मिलेगा। इसके अतिरिक्त तीन अन्य विजेताओं को 10000 रुपए की इनामी राशि दी जाएगी। इसके लिए केवल ई-मेल के जरिए ही एंट्री भेज सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News