अब आप अपनी शराब की बोतल घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे बुक

Monday, May 18, 2020 - 11:48 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र) : शहर में शराब के शौकीन लोग अब घर बैठे ही ऑनलाइन अपनी लिकर बोतल बुक कर सकेंगे, जिसके बाद प्रशासन द्वारा उन्हें टोकन जारी किया जाएगा, जिसे शराब के ठेके पर दिखाकर वह बिना लाइन में लगे अपनी शराब खरीद सकेंगे। 

शराब के ठेकों पर भीड़ न हो, सोशल डिस्टैंस मेंटेन करने के लिए प्रशासन ये नया सिस्टम शुरू करने जा रहा है। एक घंटे में सिर्फ 40 लोगों को ही टोकन जारी किया जाएगा, ताकि ठेके पर अधिक लोगों की भीड़ एकत्रित न हो। चंडीगढ़ प्रशासन के एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट द्वारा इसके लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार करवाया जा रहा है और सप्ताह के अंदर इसे शुरू कर दिया जाएगा। 

इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि वह ये नया सिस्टम शुरू करने जा रहा है, ताकि शराब के ठेके पर सोशल डिस्टेंस सुनिश्चित किया जा सकें। अभी यहां पर लोगों की भीड़ एकत्रित होने को लेकर शिकायतें आ रही थी, जिसके बाद ही उन्होंने इस नये सिस्टम पर काम शुरू किया था। उन्होंने कहा कि सप्ताह के अंदर इसे लागू कर दिया जाएगा। 

66 ठेके ऑड-ईवन सिस्टम के तहत खुल रहे :
शहर में कर्फ्यू हटाने के बाद प्रशासन ने ऑड इवन सिस्टम से शराब की दुकानें खोली थी। हालांकि 75 के करीब ठेके थे, लेकिन कंटेन्मेंट जोन के बाहर प्रशासन ने सिर्फ 66 के करीब ठेके खोलने का ही फैसला लिया था। जो समय अन्य दुकानों के लिए निर्धारित किया गया था, वहीं शराब की दुकानों पर भी प्रशासन ने लागू किया था।  

इस तरह टोकन के लिए अप्लाई कर सकेंगे लोग : 
प्रशासन द्वारा जल्द ही लिकर ई-टोकन के नाम से अपनी वेबसाइट पर एक ऑप्शन दिया जाएगा। इस ऑप्शन पर जाकर ही लोगों को लिकर परचेस टोकन के लिए अप्लाई करना होगा। इसमें लोगों को अपनी थोड़ी डिटेल देनी होगी, जिसमें उन्हें अपना नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ भरना होगा। इसके बाद ही लोकेशन सेलेक्ट करनी होगी और फिर लिकर शॉप को चुनना होगा। 

इसके बाद ही वह ई-टोकन के लिए अप्लाई कर सकेंगे और ठेके पर दिखाने के लिए इसका प्रिंट ले सकेंगे। इसे कैंसिल भी किया जा सकेगा। प्रशासन द्वारा ई टोकन का ये ऑप्शन तो दिया जा रहा, लेकिन होम डिलवरी को लेकर भी प्रशासन की चर्चा चल रही है। लेकिन उसे लेकर अभी फिलहाल कुछ फाइनल नहीं हो पा रहा है। 

ऑनलाइन परमिट व पास की दी थी सुविधा : 
इससे पहले विभाग ने लिकर परमिट व पास को लेकर भी ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा दी थी। प्रशासन ने कहा, उनका प्रयास है कि वेंडरों को कम से कम आफिस के चक्कर लगाने पड़े और ऑनलाइन ही उनके सारे काम हो जाएं। 

आपको बता दें कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण को लेकर लॉकडाउन और कर्फ्यू की घोषणा के साथ ही शहर में शराब की दुकानों को सील कर दिया गया था। लोगों की जरूरत को देखते हुए कई बार राजनीतिक पार्टियों के द्वारा भी शराब की दुकानों को खोले जाने की मांग की गई थी। शराब की दुकानों के बंद होने से यूटी प्रशासन को राजस्व का भी भारी नुकसान हो रहा था। जिसके बाद ही कर्फ्यू खोले जाने के साथ ही शराब की दुकानों को खोले जाने की स्वीकृति दी गई थी।

Priyanka rana

Advertising