अब दोबारा प्रशासन ही चलाएगा निगम के स्कूल और डिस्पैंसरी

Wednesday, Oct 02, 2019 - 01:52 PM (IST)

चंडीगढ़ (साजन ): नगर प्रशासन के अधिकारियों और निगम के बीच प्राइमरी स्कूलों व डिस्पैंसरियों को लेकर लंबे समय से चल रही खींचतान पर आखिरकार मंगलवार को पूरी तरह से विराम लग गया। अब इन प्राइमरी स्कूलों व डिस्पैंसरियों को प्रशासन ही चलाएगा। निगम ने 8 प्राइमरी स्कूल और 20 डिस्पैंसरी प्रशासन को सौंप दी हैं। 

 

डायरैक्टर स्कूल एजुकेशन एवं डायरैक्टर हैल्थ सर्विसेज स्कूलों व डिस्पैंसरी की कंट्रोलिंग अथॉरिटी होगी और वही इसके आपरेशन व एडमिनिस्ट्रेशन का काम चलाएंगे। प्रशासक ने इस पर अब अप्रूवल दे दी है। मंगलवार को इस संदर्भ में सैक्रेटरी लोकल गवर्नमैंट की ओर से भी आर्डर जारी हो गए। 

 

मूलभूत सुविधाओं का था अभाव : निगम के पास देने के बाद इसमें कभी स्टाफ की कमी दूर नहीं हुई तो कभी इसमें दवाएं ना होने पर यहां आने वाले मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। वहीं उक्त डिस्पैंसरियों में मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव होने पर निगम की ओर से स्कूलों व डिस्पैंसरियों को अपग्रेड व चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए प्रशासन से बजट की मांग की जा रही थी। 

 

ऐसे  में प्रशासन ने अब उक्त सभी डिस्पैंसरीज व प्राइमरी स्कूलों को अपने अधीन ले लिया है। इस प्रस्ताव पर नगर प्रशासक ने अपनी मोहर लगा दी है। शहर में शिक्षा विभाग ने नई शिक्षा नीति को लागू कर राजकीय स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने का काम तेजी से शुरू कर दिया है। ऐसे में जो प्राइमरी स्कूलों जिन्हें निगम कई साल से चला रहा था लेकिन फंड के अभाव में इनकी हालत खस्ता होने के कारण यहां छात्रों की संख्या में कमी हो रही थी। 

 

वहीं, डिस्पैंसरियों को निगम ने प्रशासन से अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए लिया था लेकिन उक्त डिस्पैंसरियों को भी निगम के अधिकारी पैसे व स्टाफ की कमी को दूर नहीं कर पाने के बाद अब फिर प्रशासन ने अपने पास वापस ले लिया है।

pooja verma

Advertising