अब सॉफ्टवेयर से होगा पुलिसकर्मियों का तबादला

Monday, Sep 17, 2018 - 08:55 AM (IST)

चंडीगढ़(सुशील): चंडीगढ़ पुलिस के जवान अब एक ही जगह कई साल तक नहीं रह सकेेंगे। अब पुलिस विभाग के हर कर्मी को हर यूनिट में ड्यूटी देनी होगी। पुलिसकर्मियों की ट्रांसफर के लिए पुलिस विभाग सॉफ्टवेयर तैयार करवा रही है। इस सॉफ्टवेयर में हर पुलिसकर्मी का नाम और बैल्ट नंबर ऐड किया जाएगा। इसके बाद सॉफ्टवेयर हर पुलिसकर्मी की दो साल बाद एक यूनिट से उठाकर दूसरी यूनिट में तबादला कर देगा। 

सॉफ्टवेयर में पुलिसकर्मी का ज्वाइनिंग से लेकर रिटायरमैंट तक का सारा रिकार्ड रखा जाएगा। नया सॉफ्टवेयर बनने से ट्रांसफर में होने वाली धांधली पर अंकुश लग जाएगा। कई पुलिसकर्मी रुपए देकर ट्रैफिक विंग मेंं तबादला करवाने में लगे रहते हैं। यही कारण है कि कई साल से पुलिसकर्मी एक ही यूनिट में ड्यूटी करते रहे हैं। 

अफसरों की मेहरबानी से एक ही जगह टिके है मुलाजिम
चंडीगढ़ पुलिस में कई ऐसी यूनिट हैं, जहां पर पुलिसकर्मी अफसरों की मेहरबानी से बैठे हुए हैं। कई साल से एक ही जगह पोस्टिंग होने के चलते पुलिस विभाग के ही मुलाजिमों ने आला अफसरों को कई गुमनाम पत्र लिखकर अफसरों को पुलिसकर्मियों की जानकारी भी दी थी। इसी के तहत पुलिस विभाग ने कई पुलिसकर्मियों के तबादले भी किए थे लेकिन कुछ महीने ड्यूटी करने के बाद वहीं मुलाजिम वापिस अपनी मनचाहे विंग में पहुंच गए। 

ओ.एस.आई. ब्रांच पर लगे थे सांठगांठ के आरोप 
चंडीगढ़ पुलिस में मुलाजिमों की ट्रांसफर करने वाली ओ.एस.आई. ब्रांच पर कई पुलिसकर्मी धांधली के आरोप जड़ चुके हैं। चंडीगढ़ पुलिस के एक कांस्टेबल ने तो ब्रांच और स्टाफ के खिलाफ आला अफसरों को शिकायत दी थी। इस शिकायत पर आला अफसरों ने तुरंत एक्शन लिया और ब्रांच के कई मुलाजिमों के तबादले कर दिए थे। कांस्टेबल ने आरोप लगाए थे कि ब्रांच में कई मुलाजिम से सांठगांठ कर पुलिसकर्मी मनचाही ट्रांसफर करवाते थे। 

सब इंस्पैक्टर को लगाया जाएगा एडीशनल एस.एच.ओ. 
हर पुलिस स्टेशन में अब सब इंस्पैक्टर को एडीशनल एस.एच.ओ. लगाया जाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग काम करने वाले सब इंस्पैक्टर की लिस्ट बनाने में लगा है। थाने में एडीशनल एस.एच.ओ. लगने के बाद सब इंस्पैक्टर पब्लिक से तालमेल बेहतर करेंगे। पब्लिक से जुड़े सारे काम एडीशनल एस.एच.ओ. के पास होंगे। 

bhavita joshi

Advertising