अब दिल्ली से चंडीगढ़ सिर्फ दो घंटे में!

punjabkesari.in Monday, Jul 31, 2017 - 01:12 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग की 245 किलोमीटर की दूरी मात्र दो घंटे में तय करने का लक्ष्य जल्द ही हासिल करने के लिए स्पीड से काम कर रहा है। उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मार्गों में शामिल दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग पर पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी।
PunjabKesari
दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग में करीब 10 बड़े मोड़
सरकारी परिवहन पर फ्रांस की मदद से अधिकतम 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की इस परियोजना को पूरा करने की जिम्मेदारी है। वर्तमान दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग में करीब 10 बड़े मोड़ हैं जो 32 किलोमीटर के मार्ग में हैं। रेलवे के मुताबिक, दिल्ली-चंडीगढ़ सेमी-हाई स्पीड गलियारे में कई मोड़ों को सीधा करने के लिए भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा और इसके बजाय रफ्तार धीमी करने को तरजीह दी जाएगी।

भूमि अधिग्रहण नहीं किया जाएगा 
सेमी-हाई स्पीड परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले सेमी-हाई स्पीड मार्ग पर निर्बाध गति के लिए इन मोड़ों को सीधा करने की योजना थी, लेकिन इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता थी जिसमें समय लगता। एेसे में रेलवे ने देरी से बचने के लिए भूमि अधिग्रहण नहीं करने का निर्णय लिया। फ्रांस की टीम के साथ हाल ही में समीक्षा बैठक में भूमि अधिग्रहण से बचने का निर्णय लिया। अधिकारी ने बताया कि इन मोड़ों के बावजूद दो घंटे में चंडीगढ़ पहुंचने का लक्ष्य हासिल किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News