अब ऑनलाइन देनी होगी  फायर सेफ्टी सर्टीफिकेट की एप्लीकेशन

Saturday, Sep 14, 2019 - 02:39 PM (IST)

चंडीगढ़ (साजन): प्रशासक ने कौंसिल की बैठक के दौरान एप्लीकेशंस सबमिट करने और फायर सेफ्टी सर्टीफिकेट इश्यू करने के लिए आनलाइन प्रोसिजर की शुरूआत की। एन.आई.सी., यू.टी. ने इस प्रोसिजर को विकसित किया है। 

 

इसमें नैट बैंकिंग डेबिट व क्रेडिट कार्ड व नैट बैंकिंग के जरिये पेमैंट करने की सहूलियत है। इसमें बिल्डिंग की फिजीकल वैरीफिकेशन नहीं होगी। टाइम बाऊंड सर्विस डिलीवरी होगी। एस.एम.एस. से एप्लीकेशन का स्टेट्स पता चलेगा और एप्लीकेशन ट्रैक की जा सकेगी।
 

डिजीटली साइन किया हुआ सर्टीफिकेट दिया जाएगा। प्रशासक ने ई-गजट पोर्टल एवं एंड्रायड एप्प जिसे एन.आई.सी. ने डिजाइन किया है लांच किया। इस एप्प के जरिये गजट की मैनुअल प्रिंटिंग का काम बंद हो जाएगा। इस पोर्टल के जरिये गजट छपने लगेगा। पोर्टल के जरिये सबस्क्राइबर के पास नोटीफिकेशन की सॉफ्ट कॉपी पहुंच जाएगी। 

 

पेयजल समस्या का भी होगा जल्द हल
प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने चंडीगढ़ प्रशासन के आने वाले प्रोजेक्टों को लेकर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है और एडवाइजरी कौंसिल के सदस्यों की राय भी इसमें चाहिए। 

 

उन्होंने प्रशासन की पोषण अभियान और जल शक्ति अभियान में बेहतरीन कार्य करने के लिए सराहना की। प्रशासक ने बताया कि जल्द ही शहर में पानी की कमी की समस्या सुलझा ली जाएगी। कई कदम उठाए गए हैं जिससे लोगों को राहत मिलेगी और पानी की सप्लाई में सुधार होगा। 

 

स्वास्थ्य सेवाएं होंगी बेहतर
स्वास्थ्य सेवाओं में भी शहर बेहतर होने जा रहा है। जी.एम.सी.एच. 32 में 50 अतिरिक्त सीटें एम.बी.बी.एस. कोर्स में बढ़ गई हैं। सरदार बेअंत सिंह मैमोरियल को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को फिट इंडिया मूवमैंट को शहर में सफलता से चलाने को कहा। उन्होंने किरण खेर को रैजीडैंट्स के लिए पार्कों में ओपन एयर जिम अपग्रेडिंग के लिए धन्यवाद दिया। 

pooja verma

Advertising