खत्म होगा बस स्टॉप पर घंटों का इंतज़ार, लाजवाब हैं इस एप्लिकेशन के फीचर्स

Tuesday, Oct 10, 2017 - 09:02 AM (IST)

चंडीगढ़ (विजय) : चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सी.टी.यू.) की लोकल रूट पर चलने वाली बसों की लोकेशन अब मोबाइल पर हासिल की जा सकेगी। चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने सोमवार को सी.टी.यू. सिटी बस सर्विसिज की ओर से तैयार किए गए मोबाइल एप्लिकेशन ‘टिक टिक’ को लांच किया। इस मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए ट्राईसिटी में चलने वाली बसों की लोकेशन का पूरा डाटा जी.पी.एस. के जरिए हासिल किया जा सकेगा। यह भी जानकारी मिल सकेगी कि बस स्टॉप में कोई बस कितने बजे पहुंचेगी। एप्लिकेशन को लांच करने से पहले सी.टी.यू. की टीम ने शहर के सभी रूट्स को इसमें शामिल किया है। इंटरनेट की सुविधा वाले किसी भी एंड्रायड फोन पर यह सुविधा मिल सकेगी। एप्लिकेशन को एंड्रायड स्टोर से डाऊनलोड किया जा सकेगा। 


एप्लिकेशन में ये फीचर्स होंगे
-नजदीकी बस स्टॉप को लोकेट किया जा सकेगा। अपनी जगह से वह कितनी देर में दूसरे बस स्टॉप तक पहुंचेगा यह भी पता लगेगा।
-बस ट्रैकर इंफॉर्र्मेशन के जरिए रूट की जानकारी मिलेगी। बस के आने का टाइमिंग हासिल की जा सकेगी।
-बस के ट्रिप भी प्लान किए जा सकेंगे। अपनी लोकेशन भरकर जहां जाना है उसकी जानकारी सब्मिट करने के बाद पूरी टाइमिंग सामने आ जाएगी।
-अलार्म की भी सुविधा दी गई है। पैसेंजर को अलार्म के जरिए नोटिफिकेशन मिलेगा कि उनके द्वारा चुनी गई बस कितनी देर में पहुंचेगी।

सात रूट से शुरू की गई सर्विस
सी.टी.यू. की ओर से यह सर्विस पायलेट प्रोजैक्ट पर शुरू की गई है। इसके तहत शुरुआत में सात बसों के लिए यह सर्विस मिलेगी। इनमें 2 एफ., 30 बी., 3, 79, 211 और 203 नंबर की बसें शामिल हैं। फिलहाल यही बसें एप्लिकेशन में शामिल की गई हैं। इन सभी बसों में वॉयल अनाऊंसमैंट और इनर पैसेंजर इंफॉर्मेशन बोर्ड की सुविधा दी गई है। जिसमें सभी स्टॉप पता किए जा सकेंगे। हर सप्ताह सी.टी.यू. की ओर से तीन से चार रूट एप्लिकेशन में जोड़े जाएंगे। एप्लिकेशन की लांच के मौके पर एडवाइजर परिमल राय, गृह सचिव अनुराग अग्रवाल, सैक्रेटरी ट्रांसपोर्ट के.के. जिंदल और डायरैक्टर ट्रांसपोर्ट अमित तलवार भी मौजूद थे।

Advertising