सावधान : अब रात में भी बिना हेलमेट और ओवरस्पीड के कटेंगे चालान

Thursday, Feb 13, 2020 - 09:59 AM (IST)

चंडीगढ़(सुशील) : ओवरस्पीड के कारण रात को होने वाले सड़क हादसों पर जल्द ही पुलिस लगाम लगाने जा रही है। ट्रैफिक पुलिस रात के समय तेज रफ्तार गाड़ी दौड़ाने वाले वाहन चालकों के चालान काटकर उनके तीन महीने के लिए लाइसैंस रद्द करवाएगी। इसके लिए पुलिस विभाग ने नाइट विजन तीन स्पीड रडार खरीद लिए हैं। 

नाइट विजन स्पीड रडार से उन सड़कों पर नाके लगाए जाएंगे, जहां सड़क हादसों में ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है। पुलिस की मानें तो 2019 में ज्यादातर सड़क हादसे ओवरस्पीड के कारण हुए हैं। 2019 में ट्रैफिक पुलिस ने आठ हजार 837 ओवरस्पीड के चालान किए हैं, जबकि पिछले तीन साल में पुलिस रात के समय 28 हजार 166 वाहनों के चालान कर चुकी है।

300 मीटर की दूरी तक काम करेंगे :
ट्रैफिक पुलिस द्वारा खरीदे गई नाइट विजन के स्पीड रडार अंधेरे में भी 300 मीटर की दूरी तक काम करेंगे। अगर कोई व्यक्ति रात में बिना हैल्मेट या तेज रफ्तार से वाहन चलाता पाया गया तो यह स्पीड गन वाहन चालक को 300 मीटर की दूरी पर कैमरे में कैद कर लेगी। पिछले काफी समय से ट्रैफिक पुलिस नाइट विजन स्पीड गन को खरीदने की मांग कर रही थी, लेकिन प्रपोजल फाइलों में अटका हुआ था। 

अब चंडीगढ़ पुलिस ने दिल्ली की एक कंपनी से करीब 19 लाख रुपए में तीन स्पीड गन खरीद ली गई। हाई टेक्नोलॉजी से लैस नाइट विजन स्पीड रडार को सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए करीब 200 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही हैं। तेज रफ्तार वाहन चालकों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस नाइट विजन स्पीड रडार दक्षिण मार्ग, मध्यमार्ग, उद्योग पथ समेत शहर की अन्य मुख्य सड़कों पर लगाकर चालकों का चालान करेगी।

पुलिस के पास हैं 12 स्पीड रडार :
ओवरस्पीड वाहन चालकों पर शिंकजा कसने के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास 12 स्पीड मीटर हैं। इन स्पीड मीटर से पुलिस दिन और शाम के समय नाके लगाकर चालान काटती है।

पुलिस ने बताया कि सितंबर 2019 के बाद ओवरस्पीड के चालान का जुर्माना 700 से बढ़कर एक हजार रुपए हो गया था। अगली बार चालान होने पर रेट दोगुने हो जाएंगे। पुलिस की मानें तो 2018 में कुल 98 सड़क हादसे हुए थे। इनमें से 93 लोगों की ओवरस्पीड के कारण मौत हुई थी।

6 जगह लगाए डिजीटल स्पीड मीटर :
पुलिस विभाग ने तेज रफ्तार वाहनों पर लगाम लगने के लिए स्पीड डिजिटल मीटर और कैमरे 12.6 लाख रुपए में खरीदे हैं। यह डिजिटल और स्पीड कैमरे छह अलग-अलग सड़कों पर लगाए गए हैं।  

इन जगहों पर लगेंगे स्पीड कैमरे :
1. सैक्टर 47/48 लाइट प्वाइंट से कालीबाड़ी लाइट प्वाइंट के बीच में 
2. टिब्यून चौक से पोल्ट्री फार्म चौक की तरफ जाने वाली सड़क पर 
3. जीरकपुर से एयरपोर्ट लाइट प्वाइंट वाली सड़क पर 
4. गौशाला के पास सैक्टर 45/46/49/50 लाइट प्वाइंट
5. इंडियन ऑयल पैट्रोल पंप के सामने सैक्टर 46/ 49 को विभाजित सड़क पर 
6. ट्रांसपोर्ट से रेलवे लाइट प्वाइंट के बीच में 

पहले वाले डिवाइस नहीं कारगर :
ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि उनके पास ओवर स्पीड की चैकिंग के लिए पहले से जो डिवाइस हैं, वह रात के अंधेरे में कारगर न होने के कारण तीन नए डिवाइस खरीदे गए हैं। ये डिवाइस अब अंधेरे में 300 मीटर की दूरी से वाहनों की तेज रफ्तार चैक करने की क्षमता रखने के अलावा बिना हैल्मेट पहने व्हीकल चला रहे चालकों का पता लगा लेंगे।

Priyanka rana

Advertising