अब ऑनलाइन अप्रूव होंगे बिल्डिंग प्लान

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 11:06 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : शहर में ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल के पायलट प्रोजैक्ट को चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा अगले माह लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद लोगों को प्लान अप्रूव करवाने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

अभी फिलहाल 26 के करीब जोनिंग प्लान के लिए ऑनलाइन सुविधा दी जाएगी और सितम्बर 2020 तक 90 प्लान प्रोजैक्ट के अंदर ऑनलाइन कर दिए जाएंगे। इसका काम स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने मैसर्स प्राइस वाटर हाउस कूपर कंपनी को सौंपा हुआ है।

अभी 26 जोनिंग प्लान होंगे ऑनलाइन :
स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एक अधिकारी ने बताया कि पायलट प्रोजैक्ट के तहत 31 मार्च से वह 26 के करीब जोनिंग प्लान को ऑनलाइन कर देंगे, जबकि बाकी प्लान पर भी वह काम कर रहे हैं। इस सुविधा के बाद बिल्डिंग प्लान की अप्रूवल जल्द मिलेगी, जिससे लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि अभी फिलहाल ये पूरी प्रक्रिया मैनुअल ही की जाती है। इसके लिए नोडल ऑफिसर कंपनी के साथ कोआर्डिनेशन रख रहे हैं। 

कंपनी तैयार करेगी सॉफ्टवेयर :
बता दें कि कंपनी एक सॉफ्टवेयर तैयार करेगी। बिल्डिंग प्लान के तहत टॉयलेट, सीढिय़ों के  साथ ही अन्य जो भी निर्माण करना है, उसका डिजाइन और जोनिंग प्लान सॉफ्टवेयर में  अपलोड किया जाएगा। सॉफ्टवेयर ही बता देगा कि ड्राइंग सही है या इसमें बदलाव करने की जरुरत है। अभी विभाग इस पूरी प्रक्रिया को मैनुअल कर रहा है।

प्रोजैक्ट में अन्य सर्विसिज भी शामिल :
स्मार्ट सिटी के इस प्रोजैक्ट के तहत अन्य प्रमुख सर्विसेज भी ऑनलाइन होनी हैं, जिसमें बिल्डिंग प्लान एन.ओ.सी. के अलावा मीट सेल की ऑनलाइन एन.ओ.सी., एडवरटाइजमैंट के  लिए ऑनलाइन परमिशन, रोड़ कट परमिशन, कंप्लेंसन आक्युपेशन सर्टिफिकेट, डी.पी.सी. सर्टिफिकेट, ई चालान, प्रॉपर्टी टैक्स, बर्थ एंड डेथ सर्टिफिकेट आदि सर्विसेज शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News