शिक्षा विभाग के आदेशों के बावजूद नहीं अपलोड कर रहे बैलेंस शीट

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 11:15 AM (IST)

चंडीगढ़ ( आकृति) : शिक्षा विभाग ने 54 ऐसे प्राइवेट स्कूलों को शोकॉज नोटिस जारी किया है, जो बैलेंस शीट अपलोड नहीं कर रहे। विभाग ने स्कूलों को बैलेंस शीट अपलोड करने की दो बार तारीख दी थी। इसके बावजूद अधिकतर प्राइवेट ने मनमानी की और कप अपनी वैबसाइट पर अपलोडनहीं की। वहीं कुछ ने बैलेंस शीट अपलोड की है। 

 

फैसले को कोर्ट में चैलेंज करेंगे
इंडिपैंडैंट एसोसिएशन के प्रैजीडैंट एच.एस. मामिक ने बताया कि डी.ई.ओ. को सभी स्कूलों द्वारा बैलेंस शीट सबमिट करवाई गई थी लेकिन फिर भी हमें यह नहीं समझ आ रहा कि उन्होंने ऐसा फैसला यों लिया। साथ ही उन्होंने कहा कि हम विभाग के इस फैसले को कोर्ट में चैलेंज करेंगे।

 

बैलेंस शीट यों नहीं दिखाना चाहते?
चंडीगढ़ पेरैंट्स एसोसिएशन के प्रैजीडैंट नितिन गोयल ने कहा कि स्कूल एक चैरिटेबल संस्थान है, जिनके किसी भी तरह के बिजनैस सीक्रेट नहीं होते, इसलिए यह बात समझ से परे है कि यह प्राइवेट स्कूल अपनी बैलेंस शीट यों नहीं दिखाना चाहते? 

 

तारीख भी बढ़ाई
विभाग की ओर से प्राइवेट स्कूलों को बैलेंस शीट जमा करने के लिए 30 अप्रैल का समय दिया गया था। उसके बाद विभाग ने खुद ही तारीख को 8 मई तक बढ़ा दिया, लेकिन शिक्षा विभाग ने उसके बाद भी स्कूलों से बैलेंस शीट की डिटेल 11 मई को देने को कहा। उसके बाद न तो स्कूलों को कोई रिमाइंडर भेजा गया और न ही उन पर कोई कार्रवाई हुई है। 

 

काम नहीं, फीस कैसे भरें
सैटर-20 के सुखमन ने बताया कि इन सभी स्कूलों ने एजुकेशन के नाम पर अपना बिजनैस चलाया हुआ है। सभी को मालूम है कि कोरोना के इस समय में किसी के पास भी कोई काम नहीं है। ऐसे में हम कैसे अपने बच्चों की फीस भरेंगे?

 

किराया भी देना है, घर भी चलाना है
सैटर 28 के प्रीत ने बताया कि इस महामारी के समय में पेरैंट्स की स्थिति ठीक नहीं है। लोगों के पास काम नहीं है। सभी को घर के किराए भी देने हैं। घर भी चलाना है, लेकिन इन स्कूलों को सिर्फ फीस से मतलब है।

 

कई शिकायतों के बावजूद कार्रवाई नहीं
चंडीगढ़ पेरैंट्स एसोसिएशन के प्रैजीडैंट नितिन गोयल ने बताया कि प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ कई शिकायतें अभिभावक कर चुके हैं लेकिन विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। अभिभावकों को टाइम दे दिया गया है कि स्कूलों में जमा करवाएं। अभी अभिभावक इस असमंजस में हैं कि वह अपने बच्चों की 31 तक फीस कैसे जमा करवाएं? 31 तारीख आने ही वाली है। सभी अभिभावक इस कोरोना काल में परेशान हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja verma

Recommended News

Related News