कॉलेजों में नॉन-यू.टी. पूल में नहीं हुए ज्यादा एडमिशन

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2019 - 11:43 AM (IST)

चंडीगढ़(वैभव): शहर के कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए जिस हिसाब से आवेदन आए थे, उसे हिसाब से देखा जाए तो कॉलेजों में नॉन-यू.टी. पूल में स्टूडैंट्स को ज्यादा एडमिशन नहीं मिला है। पहली और दूसरी काऊंसलिंग में बड़ी संख्या में स्टूडैंट्स नहीं आए।  कॉलेज में कई कोॢसस की सीट्स खाली  हैं।  सूत्रों के अनुसार कॉलेजों में नॉन-यू.टी. पूल के स्टूडैंट्स के लिए 15 प्रतिशत का कोटा रखा गया है लेकिन इसके बाद भी कई स्टूडैंट्स दाखिले से महरूम रहे। 

कालका के एक स्टूडेंट लक्ष्य ने बताया कि उसने बी.एस.सी. (नॉन- मैडिकल) में दाखिले के लिए अप्लाई किया था लेकिन दो काऊंसलिंग में उसका नाम किसी भी मैरिट सूची में नहीं आया है। लक्ष्य जैसे कई बच्चे हैं जिनका नाम किसी भी कॉलेज की मैरिट सूची में शामिल ही नहीं है। 

शहर में करीब 14 कालेज :   गौरतलब है शहर में सरकारी और प्राइवेट कॉलेज की संख्या 14 के आसपास है  लेकिन इन कॉलेजों में बी-कॉम. और बी.ए. कोर्स की कट ऑफ ही ज्यादा गई। इस बार शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में केवल दो काऊंसलिंग ही रखी थीं। वहीं, मोहाली और पंचकूला भी यू.टी. पूल से बाहर थे लेकिन इसके बाद भी नॉन-यू.टी. पूल में बच्चों का मैरिट लिस्ट में नाम नहीं आया।

अब तीसरी और चौथी काऊंसलिंग ही सहारा 
 दो काउंसलिंग के बाद यू.टी. और नॉन यू.टी. पूल के जिन स्टूडेंट्स के नाम मैरिट लिस्ट में नहीं आए है उनके लिए तीसरी और चौथी काऊंसलिंग ही अंतिम सहारा है। इन काऊंसलिंग में कॉलेज अपने स्तर पर स्टूडैंट्स को दाखिला देगा लेकिन कॉलेज प्रशासन भी उन स्टूडैंट्स को दाखिला देने को प्राथमिकता देगा जिनकी परसैंटेज 60 या फिर उससे ऊपर है लेकिन प्राइवेट कॉलेज 50 से 60 परसेंटेज के बीच आने वाले बच्चों को प्राथमिकता नहीं देगा। ऐसे में इन स्टूडैंट्स के लिए सरकारी कॉलेज ही एक मात्र रास्ता रहेगा। 

तारीखों का अभी नहीं हुआ ऐलान
  तीसरी और चौथी काऊंसलिंग की तारीख का अभी ऐलान नहीं किया हुआ है।  सूत्रों के अनुसार कॉलेजों ने अपने स्तर दाखिला देगा तो उसकी तारीख का निर्णय भी वहीं करेंगे। कॉलेजों में सीट्स खाली है और स्टूडैंट्स के नाम दोनों मैरिट लिस्ट में नहीं आए है, उसे देखते हुए  कॉलेज प्रशासन जल्द ही तारीखों का ऐलान कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News