न सिंथैटिक एथलैटिक ट्रैक, हाई जंप और हर्डल के नहीं हैं इक्विपमैंट, कैसे प्रैक्टिस करेंगे खिलाड़ी

Monday, Jul 01, 2019 - 03:28 PM (IST)

चंडीगढ़ (लल्लन): एथलैटिक्स फैडरेशन ऑफ इंडिया ने सीनियर नैशनल चैम्पियनशिप व वल्र्ड चैम्पियनशिप के लिए खिलाडिय़ों के चयन की तिथियों की घोषणा कर दी गई हैं, लेकिन चंडीगढ़ एथलीट खिलाड़ी प्रैक्टिस कहां पर करें कि, अब उन्हें इस बात की चिंता है। 

 

यह दुर्भाग्य ही कहें कि खिलाडिय़ों के लिए विभाग के पास न तो प्रैक्टिस करने के लिए इक्विपमैंट पूरे हैं और न ही भी तक सिंथैटिक टै्रक बनाया गया है।  जानकारी के अनुसार फैडरेशन 59वीं नैशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलीट चैम्पियनशिप का आयोजन 27-30 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में करेगी। 

 

इस नैशनल गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों का ही वल्र्ड चैम्पियनशिप के लिए चयन होगा तो खिलाड़ी तैयारी कैसे करेंगे, इस तरफ न तो खेल विभाग का ध्यान हैं और न ही अन्य अधिकारियों का। इसके साथ ही चंडीगढ़ एसोसिएशन नोर्थ जोन का आयोजन भी जुलाई या अगस्त में करेगी।

 

खिलाडिय़ों के लिए सिंथैटिक ट्रैक की कोई व्यवस्था नहीं
जानकारी के अनुसार खिलाडिय़ों के लिए विभाग ने अभी तक सिंथैटिक ट्रैक की कोई व्यवस्था नहीं की है। वहीं मानसून भी आने वाला है और एथलीटों की प्रैक्टिस में बाधा भी आएगी, क्योकि चंडीगढ़ के पास सिंथैटिक ट्रैक ही नहीं है। जुलाई व अगस्त में  खिलाडिय़ों के कई महत्वपूर्ण टूर्नामैंट होने हैं। 

 

ऐसे में खिलाडिय़ों के प्रदर्शन पर असर जरूर पड़ेगा। स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में कई वर्ष से हाई जंप और हर्डलिंग के उपकरण भी नहीं आए हैं और न ही खेल विभाग एथलैटिक्स के उपकरण नहीं मंगवा पाया है। इससे भी खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस पर असर पड़ेगा। 

 

सैक्टर-46 के खिलाड़ी भी आ रहे सैक्टर-7 
सैक्टर-46 स्थित स्पोर्ट्स काम्पलैक्स में एथलैटिक्स की कोचिंग देने वाले कोच इकबाल रिटायर हो चुके हैं पर विभाग ने अभी तक कोई एथलीट कोच नियुक्त नहीं किया है। जिस कारण खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस प्रभावित हो रही है और वे  कोचिंग लेने के लिए सैक्टर-7 में पहुंच रहे हैं। ऐसे में खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस भी प्रभावित हो रही है।
 

pooja verma

Advertising