लिटफेस्ट : पर्यावरण विभाग ने किया साफ, चंडीगढ़ लेक क्लब में बजा स्पीकर तो नहीं किया जाएगा बर्दाश

punjabkesari.in Friday, Nov 24, 2017 - 08:59 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी) : चंडीगढ़ लेक क्लब में अगर ध्वनि प्रदूषण फैला तो कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यह पत्र चंडीगढ़ पर्यावरण विभाग ने सुखना लेक क्लब अथॉरिटी को लिखा है। चंडीगढ़ पर्यावरण विभाग ने साफ कर दिया है कि लेक क्लब, सुखना लेक सहित आसपास का पूरा इलाका साइलैंस जोन घोषित है। ऐसी सूरत में यहां ध्वनि प्रदूषण को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। 

 

पर्यावरण विभाग के इस पत्र ने सुखना लेक क्लब में 25-26 नवम्बर को होने वाले इंटरनैशनल लिटफेस्ट-2017 के दौरान स्पीकर के इस्तेमाल पर सीधे सवाल खड़ा कर दिया है। इस लिटफेस्ट में पद्मभूषण से सम्मानित प्रख्यात साहित्यकार रसकिन बॉन्ड सहित कई बड़े नामी साहित्यकार भाग लेने वाले हैं। 

 

चंडीगढ़ लिटरेरी सोसायटी के बैनर तले होने वाले लिटफेस्ट में मुशायरा भी प्रस्तावित है, जिसमें प्रख्यात शायर वसीम बरेलवी, कुंवर बैचेन सहित कई नामी शायर शामिल होंगे। इतने बड़े कलाकारों के समागम में स्पीकर का इस्तेमाल तय है, लेकिन पर्यावरण विभाग के पत्र ने स्पीकर के इस्तेमाल को लेकर अभी से संशय खड़ा कर दिया है। 

 

सब-डिवीजनल मैजिस्ट्रेट के पास करना होगा आवेदन :
स्पीकर इस्तेमाल की सूरत में चंडीगढ़ लिटरेरी सोसायटी को संबंधित सब-डिवीजनल मैजिस्ट्रेट के पास साऊंड परमिशन के लिए आवेदन करना होगा। चूंकि लेक क्लब घोषित साइलैंस जोन है, इसलिए इस क्षेत्र में स्पीकर की मंजूरी संभवत: मुमकिन नहीं है। यही वजह है कि अगर सुखना पथ पर भी कोई व्यक्ति विशेष साऊंड परमिशन के लिए आवेदन करता है तो उसे अपनी मोबाइल लोकेशन साथ में देनी पड़ती है, ताकि यह पता लग सके कि मंजूरी किस जगह के लिए मांगी जा रही है। 

 

7 से 9 दिसम्बर तक आर्मी लिट्रेचर फैस्टीवल :
लिटफेस्ट-2017 की तरह ही 7 से 9 दिसम्बर तक लेक क्लब में आर्मी लिट्रैचर फैस्टीवल भी प्रस्तावित है। इस फैस्टीवल की घोषणा पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने की थी। फैस्टीवल का तो बाकायदा पूरा लोकेशन मैप तक जारी किया गया था। अब जबकि पर्यावरण विभाग ने पत्र लिखकर सख्ती दिखाई है तो आर्मी लिटैचर फैस्टीवल में भी स्पीकर के इस्तेमाल पर सवाल उठना तय है। 

 

चंडीगढ़ लिटरेरी सोसायटी की चेयरपर्सन सुमिता मिसरा सवालों पर बोलीं नो कमैंट :

सवाल : क्या आपको पता है लेक क्लब साइलैंस जोन है?
जवाब : नो कमैंट

सवाल : क्या लिटफेस्ट में स्पीकर का इस्तेमाल होगा?
जवाब : नो कमैंट

सवाल : स्पीकर के इस्तेमाल से पहले संबंधित सब-डिवीजनल मैजिस्ट्रेट से मंजूरी लेनी होती है तो क्या सोसायटी ने आवेदन किया है?
जवाब : नो कमैंट


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News