चंडीगढ़-बलटाना रेलवे अंडरपास पर आगे नहीं बढ़ रहा काम

Thursday, Mar 04, 2021 - 11:26 PM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा): चंडीगढ़-बलटाना रेलवे अंडरपास पर काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है क्योंकि यू.टी. प्रशासन ने प्रोजैक्ट के दोबारा डिजाइन को लेकर रेलवे को प्रोपोजल भेजा था, जिसकी अप्रूवल का विभाग इंतजार कर रहा है। ये अंडरपास चंडीगढ़ और बलटाना की रेलवे क्रॉसिंग पर बनना है। अभी तक प्रोजैक्ट का काम ठंडे बस्ते में चलने के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 


पंजाब की तरफ अतिक्रमण से बढ़ी परेशानी
इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने रेलवे को अप्रूवल के लिए दोबारा तैयार किए गए डिजाइन का प्रोपोजल भेजा है, जिसकी अप्रूवल की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब की तरफ से अतिक्रमण होने के चलते प्रोजैक्ट के लिए उचित जगह प्रदान करने में परेशानी हो रही है। बताया गया कि रेलवे ने पहले ही इसके लिए फिजिबिल्टी स्टडी करवा ली थी। बता दें कि प्रोजैक्ट को लेकर चंडीगढ़ सहित पंजाब और रेलवे अधिकारियों की मीटिंग हुई। इसमें मौजूदा स्थिति में अंडरपास बनने की संभावनाओं को रद्द करते हुए नए नए सिरे से सर्वे करवाने का फैसला किया गया था। 


स्थानीय लोग लंबे समय से कर रहे मांग
इस अंडरपास के लिए पहले से तैयार नक्शे के हिसाब से जब मौके की स्थिति का जायजा लिया गया था तो अंडरपास बनने की संभावनाओं प्रैक्टीकल नहीं मिली। चंडीगढ़ के अधिकारियों ने कहा था कि अंडरपास के लिए कम से कम २० मीटर चौड़ी जगह की जरूरत है जबकि मौके पर सिर्फ १२ से १४ मीटर जगह ही उपलब्ध थी। लोगों की जमीन को एक्वायर करने और रास्ते में बनी इमारतों को तोडऩे के मसले पर अधिकारियों ने हाथ खड़े कर दिए थे। इसके बाद ही क्रॉसिंग के नजदीक ही अंडरपास बनाने पर सहमति बनी थी। स्थानीय लोग लंबे समय से इस अंडरपास को बनाने की मांग कर रहे हैं। 

AJIT DHANKHAR

Advertising