कंपार्टमैंट क्लीयर करने के बाद दाखिले के लिए राह आसान नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2019 - 12:27 PM (IST)

चंडीगढ़(वैभव): सैंट्रल बोर्ड सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) की ओर से जारी किए गए 12वीं के रिजल्ट में इस वर्ष बड़ी संख्या में छात्रों की कंपार्टमैंट आई है। हालांकि अंतिम मौका 2 जुलाई को मिलेगा। लेकिन इन स्टूडैंट्स को कॉलेजों में दाखिले के लिए बड़ी चुनौती से गुजरना होगा। क्योंकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कंपार्टमैंट वाले बच्चों की सूची काफी लंबी है। इसी वजह से कंपार्टमैंट की परीक्षा जल्द करवानी पड़ी है। बता दें कि इस बार क्लास 10वीं में 2247 की तो 12वीं में 1377 स्टूडैंट्स की कंपार्टमैंट आई है। 

2 जुलाई को 3624 छात्रों के भविष्य का फैसला एक बार दोबारा से होगा, जो अंतिम होगा। जो छात्र एग्जाम में पास हो जाएंगे उनके लिए आगे कॉलेज में दाखिला लेने की एक कठिन चुनौती खड़ी है। वहीं कॉलेज में दाखिले को लेकर इस बार दो काऊंसलिंग ही होगी, जिससे कंपार्टमैंट वाले छात्रों को ओर ज्यादा तनाव होगा। 

कॉलेजों में 26 जून तक करना है आवेदन
बता दें कि कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए छात्र 26 जून तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं 2 जुलाई को कंपार्टमैंट का एग्जाम होना है। ऐसे में कई छात्र ऐसे हैं जिनकी 12वीं में कंपार्टमैंट तो आई हुई है लेकिन वह कॉलेज में दाखिले लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे। ऐसे में उनका रिजल्ट क्या रहेगा, यह कहना मुश्किल है। 

ओपन स्कूल एकमात्र बचता है रास्ता
जो बच्चे कंपार्टमैंट परीक्षा पास हो जाएंगे और वह कॉलेजों में फॉर्म नहीं भर पाते हंै तो ऐसे छात्रों के लिए ओपन स्कूल से अपनी गै्रजुएशन करना एकमात्र रास्ता होगा। इसके लिए वह या तो प्राइवेट आवेदन कर सकते हैं या फिर पंजाब यूनिवॢसटी के ओपन लर्निंग स्कूल में आवेदन कर सकते हैं। ज्यादातर बच्चों की पहली पसंद पी.यू. का यूसोल विभाग बना हुआ है।

यूसोल में दाखिले को लेकर भी होती है मारामारी
पी.यू. के यूसोल में दाखिला लेने के लिए हर वर्ष स्टूडैंट्स की होड़ लगी रहती है। इसका सबसे कड़ा कारण है यहां पर दाखिले की फीस कम होती है और हर कोर्स यहां पर करवाए जाते हंै। इसकी वजह से छात्रों को ज्यादा फोकस यूसोल की ओर भी रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News