चंडीगढ़ से नाइट कफ्र्यू हटाया गया

Thursday, Feb 10, 2022 - 10:10 PM (IST)

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): पंजाब के राज्यपाल व यू.टी. प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित की अध्यक्षता में वीरवार को समीक्षा बैठक हुई। बैठक में कोरोना के केस कम होने के चलते शहर में लगभग सभी प्रतिबंध हटाने का फैसला लिया गया है। शनिवार से बर्ड पार्क और रॉक गार्डन को खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही नाइट कफ्र्यू को भी हटा दिया गया है। अब रात 12.30 से लेकर सुबह 5 बजे तक गैर आवश्यक गतिविधियों और लोगों के बाहर निकलने पर किसी भी तरह की रोक नहीं होगी।


इस संबंध में प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने डिटेल आर्डर भी जारी किए गए। आदेशों के अनुसार 14 फरवरी से स्कूल और कौचिंग सैंटर ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में पूरी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। हालांकि सैक्रेटरी एजुकेशन की तरफ से भी इस संबंध में अलग से ऑर्डर जारी किए जाएंगे।


साथ ही मार्कीट, अपनी मंडी, दुकानें, मॉल, रेस्टोरैंट, होटल, बार, सिनेमा हाल, मल्टीप्लैक्स, म्यूजिम, स्पोट्र्स कॉम्प्लैक्स, स्वीमिंग पूल, जिम, सपा और हैल्थ सैंटर से भी प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। इससे पहले सिनेमा हॉल समेत अधिकतम जगह पर 50 प्रतिशत क्षमता की शर्त लगाई हुई थी। इसके अलावा नाइट कफ्र्यू के चलते भी रात के समय मूवी शो प्रभावित हो रहे थे। साथ ही शादी समारोह में भी लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। वहीं, शादी समारोह के लिए भी लोगों को और राहत मिल गई है। परिसर के अंदर किसी भी तरह के समारोह के लिए 200 लोगों की अनुमति होगी, जबकि खुले में 500 लोगों की गैदरिंग की जा सकेगी। हालांकि की जगह के 50 प्रतिशत क्षमता से अधिक की गैदरिंग नहीं की जा सकेगी। शुक्रवार से ये आदेश प्रभाव में आ जाएंगे और अगले आदेशों तक लागू रहेंगे। आदेशों की पालना न करने वालों के खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 की धारा 51 से 60 और आई.पी.सी. की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।


बैठक में कोरोना के केसों के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि मोहाली में कोरोना के 1048, पंचकूला में 245 और चंडीगढ़ में 1011 सक्रिय मरीज हैं। बैठक में सलाहकार धर्मपाल के अलावा गृह सचिव नीतिन कुमार यादव, वित्त सचिव विजय नामदेव राव, स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग, निगम आयुक्त अनिंदिता मित्रा और डी.सी. विनय प्रताप सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Ajesh K Dharwal

Advertising