NGT ने नैक्टर सहित तीन उद्योगों को दी राहत

Wednesday, Nov 14, 2018 - 10:29 AM (IST)

डेराबस्सी(गुरप्रीत) : डेराबस्सी के गांव ईसापुर वासियों की ओर से क्षेत्र में उद्योग की ओर से फैलाए जा रहे प्रदूषण विरुद्ध पटीशन की सुनवाई दौरान नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) दिल्ली की तरफ से नैक्टर लाइफ साइंसिज यूनिट 2 सहित तीन उद्योगों को राहत देते स्टे मिल गई है। एन.जी.टी. दिल्ली में कुल बंद 57 उद्योगों में से 27 उद्योगपतियों ने पहुंच कर स्टे की मांग की थी, परन्तु तीन को ही राहत मिली है। 

मामले की आगे की तारीख 6 दिन बाद 19 नवम्बर को नियुक्त की है। जानकारी अनुसार एन.जी.टी. की तरफ से बंद किए जाने के आदेशों में से कुल 57 उद्योगों में से चार उद्योगों को धरती के नीचे का पानी प्रदूषित करने के आरोप में कार्रवाई करते बंद किया था। इनें चार उद्योगों में नैक्टर लाइफ साइसीस यूनिट 2 भी शामिल था। आज नैक्टर सहित दूसरे तीन उद्योगों ने पहुंच करते सभी नियमों की पालना करने संबंधित दस्तावेज पेश किए जिस पर उनको राहत देते स्टे दे दी गई। 

मंजूरी न लेना ही मुख्य कारण : भार्गव
दूसरी ओर स्टे न मिलने वालों से बात करने पर फोकल पुआइंट इंडस्ट्री एसोसिएशन के प्रधान राकेश भार्गव ने कहा कि बंद किए जाने वाले 57 में से 50 उद्योग मुबारकपुर फोकल पुआइंट में पड़ते हैं। इन उद्योगों खिलाफ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से उद्योग लगाने के लिए मंजूरी न लेने के लिए कार्रवाई की गई थी। 

आज यहां के बंद 50 में से 24 उद्योगों ने पहुंच करते एन.जी.टी. को बताया कि उनकी ओर से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पास से मंजूरी लेने के लिए आवेदन कर दिया गया है जिस संबंधित उनकी तरफ से संबंधित दस्तावेज पेश किए गए हैं। 

एन.जी.टी. और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को आगे की तारीख पर जवाब देने के लिए कहा गया है। राकेश भार्गव ने दावा किया कि यहां के उद्योगों पर प्रदूषण फैलाने का कोई आरोप नहीं हैं बल्कि मंजूरी न लेना ही मुख्य कारण है। उन्होंने आशा अभिव्यक्ति कि जल्दी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड उन्हें मंजूरी जारी कर देगा।  

प्रदूषण की समस्या से मिलेगी निजात :
गांव वासियों के वकील करन जंड, पटीशनर करनैल सिंह नंबरदार व हरदित्त सिंह काला सहित अन्यों ने नैक्टर समेत तीन उद्योगों को स्टे मिलने की पुष्टि करते कहा कि बंद होने वाले उद्योगों में शामिल यहां का फेडरल मीट पलांट के प्रबंधकों ने आज सुप्रीम कोर्ट की तरफ से स्टे जारी होने बारे जानकार करवाते पार्टी बनाने की मांग की थी। 

एन.जी.टी. ने उनको सुप्रीम कोर्ट की तरफ से जारी स्टे सहित पार्टी बनने की मंजूरी दे दी है। पटीशनर समेत दूसरों ने बताया कि उनको आशा है कि ट्रिब्यूनल की तरफ से मामलों की सुनवाई जल्दी करते ऐतिहासिक फैसला सुनवाएंगे जिससे क्षेत्र के लोगों को प्रदूषण की समस्या से निजात मिल सकेगी।

Priyanka rana

Advertising