‘मेकिंग इट बिग इन इंडिया’ सत्र में व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नई पहलों पर चर्चा

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 07:54 PM (IST)

चंडीगढ़ I फोनपे, ने आज एक लाइव सत्र आयोजित किया, जिसमें समीर निगम, सह-संस्थापक और सीईओ, फोनपे और राहुल चारी, सह-संस्थापक और सीटीओ, फोनपे के हालिया जनरल अटलांटिक से $350 मिलियन फंड उठाने, सिंगापुर से भारत तक कंपनी का पुनर्निवास और कंपनी के लिए भविष्य की योजनाओं के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए उपस्थित थे।

सत्र की शुरुआत करने के लिए समीर ने फोनपे के मूल स्थान के परिवर्तन और इस कदम के कारण के बारे में बात की। उन्होंने कहा ''मुझे लगता है कि फोनपे का मिशन आगे बढ़ रहा है - जो बड़े पैमाने पर वित्तीय समावेशन और डिजिटलीकरण के लिए हल कर रहा है - भारत में स्थान परिवर्तन करना सही कदम था। भारत वह जगह है जहां हमने शुरुआत की थी और जहां हमारा ध्यान केंद्रित है, और मुझे लगता है कि हम अगले कुछ दशकों तक यहां रहेंगे। और इसके लिए, एक उच्च विनियमित इकाई होने और अंततः यहां लिस्ट होने की इच्छा जैसे विभिन्न कारणों से, एक व्यवसाय के रूप में और एक कंपनी के रूप में फोनपे के लिए भारत में मूल स्थान का परिवर्तन सही उत्तर है।''

मूल स्थान का परिवर्तन करने में आने वाली चुनौतियों के बारे में बात करते हुए, समीर ने कहा, “यदि आप अधिवास के रूप में भारत में जाना चाहते हैं, तो हमें एक नया बाजार मूल्यांकन करना होगा और डेल्टा पर कर का भुगतान करना होगा। हमारे निवेशकों ने हमें भारत वापस आने की अनुमति देने के लिए लगभग 8000 करोड़ रुपये का कर चुकाया है। एक और चुनौती कई हजार कर्मचारियों को यह समझाने की थी कि वे ईएसओपी एक साल के क्लिफ पर शून्य वेस्टिंग पर वापस आ गए हैं, क्योंकि भारत में कानून कहता है कि अगर आप माइग्रेट करते हैं, तो आपको अभी भी एक साल के नए क्लिफ के साथ शुरुआत करनी होगी।

स्टार्टअप्स, विशेष रूप से शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स के लिए कर्मचारियों को यह विश्वास दिलाना बहुत कठिन है कि वे ESOP निहित स्थिति को शून्य पर वापस लाते हैं। समीर ने अधिक प्रगतिशील भारतीय कानूनों की आवश्यकता के बारे में भी बात की, जो स्टार्टअप्स को भारत वापस जाने की अनुमति देते हैं, यह देखते हुए कि स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र में ग्राहकों के साथ संबंध कितना फायदेमंद है।”

फ्लिपकार्ट से हालिया अलग होने पर बात करते हुए उन्होंने कहा, ''जब हमने फोनपे के लिए डोमिसाइल शिफ्ट के बारे में बात करना शुरू किया, तो स्पष्ट रूप से हमें न केवल अपने बोर्ड और अपने प्रत्यक्ष शेयरधारकों को संरेखित करना था, बल्कि फ्लिपकार्ट को बहुसंख्यक शेयरधारक, उनके बोर्ड और उनके निवेशकों के रूप में संरेखित करना था। भी। यह समय, धन और प्रयास का एक बड़ा निवेश है। और जब हमने दीर्घकालिक दृष्टिकोण पर चर्चा शुरू की, तो यह स्पष्ट हो गया कि ये दोनों कंपनियां रणनीतिक रूप से और साथ ही बाजार के लिहाज से काफी अलग ट्रैक पर हैं। इसलिए दोनों संस्थाओं को अलग करना ज्यादा समझदारी भरा कदम था। यह हमें अन्य निवेशकों में शामिल होने में सक्षम होने का अवसर भी देता है, जिनकी निवेश रणनीतियाँ उस तरह के व्यवसाय से अधिक जुड़ी हो सकती हैं, जिसमें हम हैं, जो कि फिनटेक और भुगतान है।”

समीर ने हाल ही में फंड उठाने और 12 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन को लेकर उत्साह के बारे में संबोधित करते हुए फोनपे को एक डेकाकॉर्न और भारत की अग्रणी फिनटेक कंपनी बना दिया, "जनरल अटलांटिक वास्तव में एक अच्छा ब्लू चिप वैश्विक निवेशक है, जो कंपनियों पर एक लंबा दृष्टिकोण रखता है, जो हमें लचीलापन, बीमा, उधार, ब्रोकिंग या ओएनडीसी जैसे नए क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश करने में सक


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News