नीरू कक्कड़ ने 7 मैराथन में से 5 में की जीत दर्ज

Saturday, Jul 20, 2019 - 01:31 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : जी.एम.एस.एच.-16 में नर्सिंग ऑफिसर नीरू कक्कड़ ने इस साल आयोजित 7 मैराथन में से 5 में जीत दर्ज की है। नीरू ने बताया कि वह इन दिनों अमृतसर में होने वाली 10 किलोमीटर मैराथन की तैयारी में लगी हुई हैं। इसके साथ ही बताया कि वह सिविल सर्विस एथलीट की भी तैयारी में लगी हुई है। 

नीरू कक्कड़ अभी तक 4 इंटरनैशनल मैडल के साथ 50 से ज्यादा मैडल जीत चुकी है। वह कॉलेज टाइम में पंजाबी यूनिवर्सिटी की तरफ से इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स में भी हिस्सा ले चुकी है। इसके बाद वह नौकरी में व्यस्त हो गई और दौड़ छूट गई, लेकिन डाक्टरों की सलाह पर उन्होंने 2015 में दोबारा दौड़ शुरू कर दी और फिर मुड़कर नहीं देखा। तीन-तीन जिम्मेदारियां होने के बावजूद वह 3 घंटे रनिंग और एक्सरसाइज के लिए निकालती है।

इसी साल मैराथन में जीते 5 मैडल :
नीरू ने इसी साल 7 मैराथन में हिस्सा लिया। इसमें 5 मैराथन में उन्होंने मैडल हासिल किया। नीरू ने ऑल इंडिया सिविल सर्विस गेम्स में चडीगढ़ की तरफ से हिस्सा लिया। एस.बी.आई. ग्रीन मैराथन में भी उन्होंने तीसरा स्थान हासिल किया। रोपड़ मैराथन में ब्रांज मैडल, नंगल में आयोजित व्हील एंड स्टराइड्स मैराथन में पहला स्थान, बठिंडा हॉफ मैराथन में दूसरा और पंजाब डेली वर्ल्ड मैराथन में मैडल और नगद इनाम जीता। 

गौरतलब है कि पिछले साल नीरू कक्कड़ ने मलेशिया के पेनांग में आयोजित एशिया पेसिफिक मास्टर गेम्स में चार मैडल जीतकर शहर का मान बढ़ाया था। नीरू ने प्लस-45 आयु वर्ग कैटेगरी में 5000 मीटर रेस में हिस्सा लेते हुए दूसरा स्थान, 5000 मीटर वॉक में सिल्वर मैडल, 3000 मीटर वॉक में ब्रांज मैडल और 21 किलोमीटर की हॉफ मैराथन में फिनिशर का मैडल का जीता था।

जीत चुकी हैं कई खिताब :
नीरू ने बताया कि एक महिला एथलीट के लिए नौकरी के साथ बच्चों को देखना, उनकी पढ़ाई-लिखाई के बाद समय निकालना काफी मुश्किल होता है, लेकिन परिवार ने हर कदम पर साथ दिया। इस कारण आज मैं पदक जीतने में सफल रही।

हैल्थ प्रॉब्लम होने पर शुरू की थी रनिंग :
नीरू ने बताया कि कालेज के बाद उन्होंने जॉब के कारण रनिंग बंद कर दी थी। इसके बाद कुछ हैल्थ प्रॉब्लम शुरू हो गई। डॉक्टरों की सलाह के बाद दोबारा रङ्क्षनग शुरू कर दी। मैं रोजाना तकरीबन 2 घंटे सुबह रनिंग करती हूं। इसके बाद वह जॉब व घर के कामं। रनिंग के साथ एक्सरसाइज भी तकरीबन 1 घंटे तक करती हूं।

Priyanka rana

Advertising