नीड बेस चेंज पर 5 अक्तूबर को लगेगी मोहर

Thursday, Sep 27, 2018 - 10:38 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड जल्द ही नीड बेस चेंज के प्रस्ताव को अप्रूलव दे देगा, क्योंकि बोर्ड ने इस प्रस्ताव की अप्रूवल के लिए अगले माह 5 अक्टूबर को मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में राजीव गांधी चंडीगढ़ टैक्नोलॉजी पार्क स्थित 5 एकड़ भूमि पर लग्जरी होटल साइट्स की ऑक्शन डेट भी फाइनल कर ली जाएगी। इस साइट की ऑक्शन के लिए बोर्ड द्वारा पहली बार टर्म एंड कंडीशन्स में छूट दी जा रही है। 

जिसे मीटिंग में अप्रूवल के बाद फाइनल मंजूरी के लिए प्रशासक के पास भेजा जाएगा। बोर्ड ने नीड बेस चेंज के प्रस्ताव को अप्रूवल देने के लिए गत 29 अगस्त को भी मीटिंग बुलाई थी लेकिन कोरम पूरा न होने के चलते वह मीटिंग नहीं हो पाई थी, जबकि 31 अगस्त को बोर्ड की टर्म ओवर हो गई थी, जिसके बाद ही बोर्ड गठित करने के लिए प्रशासक के पास फाइल भेजी गई थी और प्रशासक से इसी सप्ताह बोर्ड की नई टीम को अप्रूवल मिली थी। 

लग्जरी होटल साइट्स की करनी है ऑक्शन : 
चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड ने आई.टी. पार्क में 5 एकड़ भूमि पर लग्जरी होटल साइट्स की ऑक्शन करनी है। ऑक्शन में बार-बार असफल होने के बाद ही सी.एच.बी. ने टर्म एंड कंडीशंस में छूट देने का फैसला लिया है। बोर्ड ने इसका रिजर्व प्राइज 300 करोड़ रुपये तय किया हुआ है। बोर्ड ने जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके अंदर ये छूट दी गई हैं। जो भी बोलीदाता ऑक्शन में सफल होगा, उसे 90 दिन की जगह अब 5 साल में पूरी अमाऊंट जमा करवाने की छूट होगी।

अधिकतम बदलावों को मंजूरी देने की तैयारी :
बोर्ड ने नीड बेस चेंज के अधिकतम बदलावों को मंजूरी देने की तैयारी की हुई, जिसमें ग्राऊंड फ्लोर पर कवर्ड एरिया को भी बढ़ा दिया है। इससे पहले प्रशासन ने तत्कालीन चेयरमैन मनिंदर सिंह बैंस द्वारा नीड बेस चेंज को लेकर सभी फैसलों पर रोक लगा दी थी और नए सिरे से इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे। 

बैंस की तरफ से गठित कमेटी द्वारा जो रिपोर्ट सौंपी गई थी, उसमें भी कवर्ड एरिया को इंडिपेंडैंट हाऊसिज में 60 की जगह 70 प्रतिशत एरिया कवर करने की अनुमति दी थी। बोर्ड के इंडिपेंडैंट हाऊसिज सैक्टर-40, 41 और 43 से लेकर 47 तक के सैक्टरों में है। इससे पहले ग्राऊंड फ्लोर पर कवर्ड एरिया 60 प्रतिशत, फस्र्ट फ्लोर पर 40 प्रतिशत और सैकैंड फ्लोर पर 20 प्रतिशत था। 

लोगों ने एडीशनल कवरेज के लिए 200 प्रति स्क्वायर फीट के हिसाब से राशि अदा की है। इस संबंध में कमेटी के सदस्य निर्मल दत्त ने बताया कि लंबे समय से वह नीड बेस चेंज के लिए संघर्ष कर रहे हैं और उन्हें उम्मीद है कि इस मीटिंग में इस पर फाइनल मोहर लग जाएगी। 
 

Priyanka rana

Advertising