GMCH में पहली बार नैशनल कांफ्रैंस, देशभर से एकत्रित होंगे 300 मनोचिकित्सक

Thursday, Dec 07, 2017 - 08:30 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : डिसऑर्डर की रोकथाम को लेकर जी.एम.सी.एच. सैक्टर-32 में पहली बार नैशनल कांफ्रैंस आयोजित करने जा रहा है। 9 से 10 दिसम्बर को होने जा रही इस कांफ्रैंस का विषय सपोर्ट फॉर केयर गिवर्स एंड पर्संस विद मैंटल इलिनैस इनोवेटिव एप्रोरेचेज है। साइकैट्रिक विभाग के एच.ओ.डी. डा. बी.एस. चवन ने बताया कि कांफ्रैंस में देश के विभिन्न हिस्सों से 250-300 मानसिक स्वास्थ्य प्रोफैशनल्स हिस्सा ले रहे हैं। 

 

उन्होंने बताया कि चूंकि मानसिक बीमारी का अधिकतम बोझ उन परिवारों पर है, जिन्हें 24 घंटे 7 दिन अपने किसी करीबी की देखभाल करनी पड़ती है और वे सर्वाधिक पीड़ित हैं। इसलिए इस कांफ्रैंस में देखभाल करने वालों के साथ-साथ रोगियों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए विचार-विमर्श में मुख्य तौर पर नए और अभिनव प्रयासों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कांफ्रैंस के सह-आयोजक, परिवर्तन पिछले 4 वर्षों से शहर में काम कर रहा हैं और संकट समाधान और होम ट्रीटमैंट (सी.आर.एच.टी.) प्रदान कर रहा है। 

 

इसके साथ मानसिक रूप से बीमार बेघर लोगों को खोज कर उनके लिए देखभाल करने वालों और प्रबंधकों की भी तलाश करता है, ताकि वे मानसिक तौर पर बीमार लोगों की अच्छी तरह से देखभाल कर सकें। कांफ्रैंस का मुख्य आकर्षण अवार्ड सैशन होगा। 

Advertising