लघु फिल्म ‘आबा’ को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

Saturday, May 06, 2017 - 12:43 PM (IST)

चंडीगढ़(नेहा) : शहर के जाने-माने शिक्षाविद् एवं फिल्म प्रेमी मितुल दीक्षित द्वारा निर्मित लघु फिल्म ‘आबा‘ को नई दिल्ली में हाल ही में संपन्न 64वें नैशनल फिल्म अवार्ड समारोह में बैस्ट शॉर्ट फिक्शन फिल्म की श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया है। ट्राईसिटी के लिए गर्व का एक क्षण था, जब ‘आबा’ को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान किया गया। 

 

‘आबा’ के निर्माण में मितुल दीक्षित के साथ प्रसिद्ध फिल्मकार राजकुमार गुप्ता का योगदान रहा है, जो ‘नो वन किल्ड जेसिका’, ‘अमीर’ और ‘घनचक्कर’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। इसका निर्देशन किया है अमर कौशिक ने, जिन्हेें इस वर्ष के पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ लघु कथा फिल्म के लिए रजत कमल पुरस्कार दिया गया है।

 

पुरस्कार के साथ निर्माता एवं निर्देशक को प्रोत्साहन स्वरूप अलग-अलग रुपए 50,000 की नकद धनराशि भी प्रदान की गई। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से प्रदान किए गए प्रशस्ति पत्र में इस फिल्म की सराहना की गई है। मितुल दीक्षित ने कहा, ‘कहानी पढऩे के बाद मैंने राज कुमार गुप्ता के साथ इस फिल्म को बनाने का निश्चय किया। 

 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस फिल्म को सराहना मिल रही है और देश का सर्वोच्च पुरस्कार भी इसे मिल गया। इससे साबित होता है कि इस कहानी में कितना दम था और अमर कौशिक ने इसका निर्देशन कितनी कुशलता से किया है। यह पुरस्कार एक तरह से ट्राईसिटी का भी सम्मान है, जहां से मैं हूं।’

Advertising