सिंघू बॉर्डर पर युवक की हत्या निंदनीय, 40 किसान नेता लें जिम्मेदारी : दुष्यंत

punjabkesari.in Saturday, Oct 16, 2021 - 11:05 PM (IST)

चंडीगढ़, (पांडेय): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सिंघू बॉर्डर पर एक व्यक्ति की हत्या बर्बरता पूर्ण घटना है। इसकी जितनी ङ्क्षनदा की जाए, उतनी कम है। हालांकि इस घटना पर पुलिस कानूनी कार्रवाई कर रही है और एक व्यक्ति ने जिम्मेदारी भी ली है परंतु जो 40 के करीब धरना स्थल के नेता हैं, उन्हें भी इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। किसी भी संगठन, विभाग या आंदोलन में ऐसी कोई गलत घटना होती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित संगठन, विभाग या आंदोलन के नेतृत्व की होती है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इन 40 नेताओं के आदेशानुसार आज लोग बॉर्डर पर आकर बैठे हैं और इस बीच वहां ऐसी ङ्क्षनदनीय घटना हुई है। वहीं ऐलनाबाद उपचुनाव को लेकर दुष्यंत चौटाला ने बी.जे.पी.-जजपा गठबंधन उम्मीदवार की जीत का दावा किया। उन्होंने कहा कि गठबंधन ने अपना मजबूत उम्मीदवार मैदान में उतारा है। 

 


प्रदेश में किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद
खाद के विषय पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में खाद पर्याप्त मात्रा में है, परसों ही इसकी समीक्षा की गई थी। लोग पहले ही खाद का स्टॉक करने लगे, इसलिए अब यह निर्णय लिया गया है कि पहले सरसों की बिजाई करने वाले किसानों को खाद दी जाएगी और उसके बाद गेहूं की बिजाई करने वालों को मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों को वैकल्पिक खाद जैसे एस.एस.पी. और एन.पी.के. का भी प्रयोग करना चाहिए। इस बारे में कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी किसानों को समझा भी रहे हैं। वहीं बाजरा खरीद के बारे में पूछे गए सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को 600 रुपए प्रति किं्वटल के हिसाब से भावांतर भरपाई योजना के तहत पैसा दिया जा रहा है जो सीधे डी.बी.टी. के माध्यम से उनके खाते में डाला जा रहा है।

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग पौने तीन लाख किसान ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं। उनकी उपज के हिसाब से पैसा उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा देश का पहला प्रदेश है जहां पर ऐसी व्यवस्था की गई है कि किसान की फसल की अदायगी 72 घंटे में नहीं होने पर देरी के लिए उसे 9 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

ashwani

Recommended News

Related News