निगम के इनफोर्समैंट विंग के सब इंस्पैक्टरों के ट्रांसफर पर उठे सवाल

Wednesday, May 23, 2018 - 11:19 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : नगर निगम के इनफोर्समैंट विंग के सब इंस्पैक्टरों के ट्रांसफर के आदेश में पेंच सामने आया है। आगामी निगम सदन की बैठक में यह मसला शून्यकाल सत्र के दौरान गर्मा सकता है। इस विंग में अधिकारियों की पोस्टिंग में तीन जोन सैंट्रल, साऊथ और ईस्ट जोन का ख्याल रखा जाता रहा है, जबकि हकीकत में पिछले सप्ताह की गई इस ट्रांसफर में जोन सिस्टम को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया गया। निगम के संयुक्त आयुक्त स्तर पर हुए इस ट्रांसफर को लेकर सवाल उठा रहे हैं। 

हैरत की बात यह है कि सब इंस्पैक्टर की पोस्टिंग कुछ ऐसे क्षेत्र में आंखें मूंदकर कर दी गई जहां पर इस विंग का कोई खास काम ही नहीं है, बल्कि कुछ ऐसे गांव भी पोस्टिंग कर दी गई जो कि निगम के अधीन ही नहीं आते। यहां तक कुछ सैक्टर तो इस शहर का हिस्सा भी नहीं है। पिछले वर्ष तक निगम में इनफोर्समैंट विंग के लिए बाकायदा पार्षद की अगुवाई में कमेटी गठित थी, जो कि दिसम्बर तक अस्तित्व में थी। 

जब तक निगम के इतने महत्वपूर्ण विंग के लिए कमेटी का गठन नहीं होगा तब तक मनमाने रवैये पर पाबंदी लगाया जाना संभव नहीं है। पिछले वर्ष कमेटी की मुश्किल से दो से तीन बैठक ही हो सकी, बीच-बीच में हर कमेटी की बैठक आने तक इस चार्ज संभालने वाले एडिशनल कमिश्नर स्तर पर अधिकारी भी बीच-बीच में बदलते रहे, इसका खामियाजा विंग को भी उठाना पड़ा। 

जोन सिस्टम के हटने का असर यह रहा कि पोस्टिंग भी इस तरह रही कि अधिकतर क्षेत्र एक-दूसरे से मेल ही नहीं खा रहे हैं। एक सब इंस्पैक्टर की पोस्टिंग सैक्टर-11 से 14, 23 से 25 और गांव धनास के लिए की गई, लेकिन उसी सब इंस्पैक्टर को ड्यूटी इसके विपरीत दिशा यानी सैक्टर-27 से 29 तक भी करनी होगी। 

एक ही इंस्पैक्टर के कंधों पर पूरे विंग का बोझ :
विंग में मैन पावर की कमी इस कद्र है कि एक ही इंस्पैक्टर के कंधों पर पूरे विंग के चार्ज का बोझ है। अगर कार्य बांटा जाएं तो यह बोझ हल्का हो सकता है, यहां तक कि विंग की वर्किंग भी सुचारु रूप से संचालित हो सकेगी।

मौलीजागरां-मनीमाजरा में दो सब इंस्पैक्टर तैनात :
ट्रांसफर ऑर्डर में मौलीजागरां और मनीमाजरा में दो-दो सब इंस्पैक्टर की पोस्टिंग है। यह भी समझ से परे है। अगर यह क्षेत्र देना ही था तो सिटी के अन्य सैक्टरों की जिम्मेदारी भी साथ में देनी चाहिए थी, ताकि काम बांटा जा सके। 

सब इंस्पैक्टर की पोस्टिंग ड्यूटी स्टोर में :
यह पता होते हुए भी सिटी का क्षेत्रफल काफी दायरे में और मैन पावर भी सीमित है इसके बाद भी एक सब इंस्पैक्टर की पोस्टिंग और ड्यूटी इनफोर्समैंट के स्टोर में लगा दी गई। जबकि चाहिए था कि स्टोर जैसे क्लैरिकल वर्क की बजाय फील्ड में लगनी चाहिए।


 

Punjab Kesari

Advertising