दुकानों में लगे अग्निशमन यंत्रों की जांच करेगा नगर निगम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 01:01 PM (IST)

चंडीगढ़(राय): नगर निगम त्यौहारों के मौसम में दुकानों में लगे अग्निशमन उपकरणों की जांच करेगा। मंगलवार को यहां निगम की अग्निशमन एवं आपात सेवा समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। कमेटी के चेयरमैन सतप्रकाश अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सदस्यों ने उत्सव के मौसम के दौरान आग से सुरक्षा उपायों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। 

दुकानों में लगे उपकरणों की चैकिंग के अतिरिक्त समिति के सदस्यों ने संबंधित अधिकारियों से ऑनलाइन एन.ओ.सी. जारी करने की प्रक्रिया को तेज करने को भी कहा। 
बैठक में उपस्थित अधिकारियों से अनुरोध किया गया कि जनता की सुविधा के लिए निगम की आधिकारिक वैबसाइट पर मानक ऑपरेटिंग प्रक्रिया (एस.ओ.पी.) शुरू की जाए। सदस्यों ने संबंधित अधिकारियों से बाजारों और स्कूलों/ संस्थानों आदि में नियमित मॉकड्रिल करने को कहा।

उपकरण खराब हुए तो कार्रवाई 
समिति के सदस्यों ने फैसला किया कि निगम के अधिकार क्षेत्र में आने वाली इमारतों में अग्निशमन उपकरणों की जांच की जाएगी और जहां उपकरण नहीं होंगे या खराब होंगे तो उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त समिति के सदस्य इन्वैंट्री / उपकरण और मशीनरी इत्यादि का निरीक्षण करने के लिए शहर के सातों फायर स्टेशनों का भी निरीक्षण निरीक्षण करेंगे। बैठक में सत प्रकाश अग्रवाल और राजेश कुमार कालिया, हीरा नेगी, हाजी मोहम्मद खुर्शीद अली, हरदीप सिंह, गुरबक्श रावत और निगम के संबंधित अधिकारियों के साथ अतिरिक्त आयुक्त अनिल कुमार गर्ग ने भी भाग लिया।

अभियान के दौरान 330 भवनों का निरीक्षण किया गया
सदस्यों को अधिकारियों ने अवगत करवाया कि अग्नि सुरक्षा उपायों की जांच के लिए चलाए गए अभियान के दौरान 330 भवनों का निरीक्षण किया गया और 220 भवनों को अग्नि सुरक्षा उपायों के मानदंडों को लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। समिति ने अधिकारियों से अगली बैठक में महीनेवार अग्नि लेखा परीक्षा रिपोर्ट भी पेश करने
 को कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News