नगर निगम ने पारित किया 1,471 करोड़ का ड्राफ्ट बजट

Tuesday, Feb 04, 2020 - 12:26 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय): चंडीगढ़ नगर निगम ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 1,471 करोड़ का ड्राफ्ट बजट वित्त एवं अनुबंध समिति (एफ. एंड सी.सी.) की बैठक में पारित किया। अब निगम सदन की 7 फरवरी को विशेष बैठक में ड्राफ्ट बजट पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। सोमवार को कमेटी द्वारा पारित बजट में कैपिटल हैड के तहत 444 करोड़ और रैवेन्यू हैड में 1021 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। पिछली बार की अपेक्षा इस बार निगम के बजट में 210 करोड़ रुपए की वृद्धि की गई है। उल्लेखनीय है कि प्रशासन को केन्द्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा चंडीगढ़ के कुल बजट में से करीब 482 करोड़ रुपए ही मिलने हैं।


आय बढ़ाने के भी सुझाव दिए
बैठक में निगम की आय को बढ़ाने के लिए सदस्यों ने सुझाव भी दिए। कमेटी के सदस्य और पार्षद दिलीप शर्मा ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड को छोड़कर शहर की ई.डब्ल्यू.एस. कॉलोनी में वर्षों पुराने मकानों के किराये निगम को मिलने चाहिए। चौथे दिल्ली वित्त आयोग की सिफारिश के तहत पूरी ग्रांट इन एड की मांग को लेकर भी बैठक में सहमति बनी, ताकि निगम के साथ सौतेला व्यवहार न हो सके।

 

गार्डनों में बैठेंगे स्कैच बनाने वाले कलाकार
वित्त एवं अनुबंध समिति की बैठक में कुछ अन्य महत्वपूर्ण एजैंडे भी पारित किए गए। इनमें प्रवर्तन विंग के सभी निरीक्षकों को अतिक्रमण हटाओ अभियान के रिकॉर्ड के लिए बॉडी कैमरा पहनने, सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट के लिए कैमीकल और स्पेयर पार्ट्स की खरीद, ई-टैंडरिंग के माध्यम से पतझड़ के मौसम में तीन महीने के लिए सूखे पत्तों को हटाने के लिए 8 ट्रैक्टर ट्रॉलियों को किराए पर लेना, स्वच्छता समिति की सिफारिश पर एम.ओ.एच. कार्यालय में वाहन चालकों को काम पर रखना, साइट कार्यालयों में इंजीनियरिंग विंग सभी एसडीई के कार्यालयों के प्रावधान और उन्हें 1 अप्रैल से फील्ड कार्यालय में स्थानांतरित करना, रोज गार्डन व अन्य गार्डनों में लाइव स्कैच बनाने के लिए स्कैच कलाकार को अनुमति देने, डम्पिंग ग्राऊड में खनन कार्य के लिए कचरा प्रसंस्करण संयंत्र का संचालन, वाशरमैन वर्कशॉप कोऑपरेटिव इंडस्ट्रियल सोसायटी लिमिटेड, सैक्टर-15-डी, चंडीगढ़ के लाइसैंस का तीन महीने का विस्तार का एजैंडा पारित किया गया। बैठक के दौरान मेयर राजबाला मलिक द्वारा कारों में कचरा एकत्र करने के लिए छोटे डस्टबिन भी लांच किए गए।

pooja verma

Advertising