नगर निगम ने शुरू किया नया प्रोजेक्ट, मोहाली बनेगा पंजाब का नंबर वन शहर

Monday, Jun 19, 2017 - 10:03 AM (IST)

मोहाली (कुलदीप): एनर्जी सेविंग के मामले में मोहाली शहर पंजाब का नंबर वन शहर बनने जा रहा है। नगर निगम मोहाली द्वारा शहर में साढ़े 22 हजार एल.ई.डी. लाइट्स लगाई जा रही हैं जो कि पंजाब के किसी अन्य शहर में अभी तक इतने बड़े स्तर पर ये लाइटें नहीं लगाई गई हैं। ये लाइटें लगने से मोहाली शहर में बिजली की भारी बचत होगी। भले ही यह प्रोजैक्ट काफी लंबे समय से लटकता आ रहा था लेकिन मेयर कुलवंत सिंह के कार्यकाल में इस प्रोजैक्ट ने तेजी पकड़ी और अब यह प्रोजैक्ट मुकम्मल होने जा रहा है। प्राप्त जानकारी मुताबिक निगम द्वारा शहर में एल.ई.डी. लाइटें लगाने का काम मुंबई की ई-स्मार्ट नाम की प्राइवेट कंपनी को दिया गया है जो कि बड़ी तेजी से लाईटें लगाने का काम कर रही है। शहर के बाहर सभी मुख्य सड़कों पर, अंदरूनी सड़कों पर, मार्कीटों तथा रिहायशी क्षेत्रों में भी एल.ई.डी. लाइटें लगाई जा रही हैं। 

 

लाइट्स लगाने का 45 फीसदी काम पूरा
निगम के जूनियर इंजीनियर इलैक्ट्रीकल तजिन्द्र सिंह ने बताया कि एल.ई.डी. लाइटें लगाने का काम लगभग 45 फीसदी निपटा लिया गया है। अगर मौसम ठीक ठाक रहा तो करीब डेढ़ महीने में यह प्रोजैक्ट मुकम्मल होने की संभावना है। सब से पहले शहर की मुख्य सड़कें, एयरपोर्ट रोड़ पर ये लाइटें लगाई जा चुकी हैं जिसके बाद अब रिहायशी क्षेत्रों तथा पार्कों में भी लगाने का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि निगम के अधीन आते सैक्टर 76-80 तथा इंडस्ट्री एरिया में भी ये लाइटें लगाई जा रही हैं।

 

निगम का वित्तीय भार भी होगा कम
निगम से मिली जानकारी मुताबिक एल.ई.डी. लाइटें लगाने वाली कंपनी ये लाइटें बिल्कुल नि:शुल्क लगा रही है जिसका शुरूआती स्टेज पर नगर निगम ने कोई पैसा नहीं देना है। शहर में इस से पहले नगर निगम को जो बिजली का बिल प्रति महीना आता था, उस बिल का 80 प्रतिशत राशि लाइटें लगाने वाली कंपनी को लाइटें लगाने के बाद दिया जाएगा। भुगतान की यह प्रक्रिया दस वर्ष तक चलेगी जिस में पहले पांच वर्ष में कंपनी का लाइटों पर लगाया पैसा पूरा होने की संभावना है और फिर बाद में कंपनी की आमदन शुरू होगी।


 

Advertising