गाडिय़ां रोकने पर 561 कर्मी हिरासत में, आज से नगर निगम उठाएगा घरों से कूड़ा

Wednesday, Sep 19, 2018 - 08:07 AM (IST)

चंडीगढ़(राय) : नगर निगम कार्यालय से हटाने के बाद डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन सोसाइटी और निगम के सफाई कर्मियों ने डम्पिंग ग्राऊंड सैक्टर-38 में सुबह सवेरे हंगामा खड़ा कर दिया और शहर से कूड़ा लेकर पहुंची गाडिय़ों को डम्पिंग ग्राऊंड में जाने से रोक दिया। स्थिति बिगड़ती देख पुलिस ने 561 सफाई कर्मियों को हिरासत में लेकर सैक्टर-34 व सैक्टर-39 में थानों में रखा हुआ है, जिनमें पार्षद राजेश कालिया व मनोनीत पार्षद सचिन लोहटिया भी शामिल हैं। 

वहीं दूसरी और कई दौर तक निगम और सफाई कर्मियों के बीच चली वार्ता असफल साबित हुई, जिसके बाद निगम ने बुधवार को खुद घर-घर जाकर कूड़ा उठाने का ऐलान किया। इसके लिए 40 गाडिय़ों को शामिल किया गया है और सैनीटेशन डिपार्टमैंट के तीन कर्मी एक गाड़ी में तैनात किए गए हैं। निगम के सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। इस संबंध में निगम कमिश्नर ने आदेश जारी कर छुट्टियों पर चल रहे कर्मचारियों को तुरंत ड्यूटी ज्वाइन करने को कहा है।

काम में बाधा पहुंचाने पर होगी सख्त कार्रवाई :
निगम कमिश्नर के.के. यादव ने स्पष्ट किया कि जो निर्णय निगम ने लिया है, उसी के तहत काम किया जाएगा और गारवेज क्लैक्शन या सफाई व्यवस्था के काम में अगर कोई बाधा पहुंचाने की कोशिश करेगा तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी। अधिकारियों द्वारा फायर डिपार्टमैंट को भी सतर्क रहने के आदेश दिए गए। 

जब नगर निगम की गाडिय़ां सैक्टरों में कचरा उठाने के लिए भेजी जाएंगी, उस दौरान फायर डिपार्टमैंट के कर्मचारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया और जरूरत पडऩे पर तुरंत मौके पर पहुंचने की हिदायतें जारी की गई। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि निगम को शंका है कि  डोर टू डोर सोसायटी के सदस्य सैक्टरों में इक्कठा हुए कचरे को आग लगा सकते हैं  या सैक्टरों में भेजी गई गाडिय़ों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं।

निगम नौकरी देने को तैयार :
नगर निगम द्वारा मंगलवार को स्पष्ट कर दिया कि वह डोर टू डोर गारबेज सोसायटी के सदस्यों को नौकरी देने को तैयार हैं लेकिन जितने सदस्य निगम के पास रजिस्टर्ड हैं सिर्फ उन्हें ही आऊटसोर्स पर नौकरी मिलेगी। निगम के रिकार्ड के मुताबिक 1447 सदस्यों का रिकार्ड ही नगर निगम में रजिस्टर्ड है। 

वहीं प्रैसवार्ता के दौरान कमिश्नर के.के. यादव ने कहा कि डोर टू डोर गारबेज सोसायटी के सदस्यों ने हड़ताल करने से पहले उन्हें कोई नोटिस नहीं दिया। अगर यह लोग बातचीत करना चाहते हैं तो निगम के दरवाजे उनके लिए खुले हैं। 
 

Priyanka rana

Advertising