जगह-जगह धंस रही है सीवरेज लाइन, पानी के लिए भी मचा है हाहाकार

punjabkesari.in Friday, Feb 02, 2018 - 12:16 PM (IST)

मोहाली(राणा) : भले ही नगर निगम ने इस साल लाखों रुपए का बजट सीवरेज व पानी के प्रबंधों के लिए रखा गया है। लेकिन फिर भी लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही हैै। सबसे ज्यादा बुरा हाल सीवरेज लाइन का है। सीवरेज लाइन जगह-जगह से धंस रही है। इससे कई फुट गहरे गड्ढे बन रहे हैं। इनसे हर टाइम हादसे का खतरा बना हुआ है। साथ ही सीवरेज की गंदी बदबू से लोगों को अलग से परेशान झेलनी पड़ रही है। 

 

हालांकि एतिहात के तौर पर सीवरेज विभाग लाइन धंसने वाली जगहों के चारों तरफ ईंटों की दीवार बनाकर स्थिति को संभालने में जुट गया है। साथ ही सीवरेज विभाग ने पूरे शहर को विभिन्न जोन में बांट दिया है। मुलाजिमों को कहा गया है कि वे रोजाना अपने क्षेत्र में जाकर सीवरेज लाइन पर नजर रखे। किसी भी जगह कोई समस्या पैदा होती है, तो उस बारे में तुरंत विभाग को सूचित करें। 

 

35 साल पहले शहर बसने के समय बिछाई थी सीवरेज की पक्की लाइन :
जानकारी के मुताबिक, करीब 35 साल पहले शहर बसने के समय सीवरेज की पक्की लाइन बिछाई गई थी। लेकिन समय बीतने के साथ लाइन जगह-जगह से कमजोर पड़ गई। लाइन में प्रयोग की गई ईंट गिरना शुरू हो गई। ऐसे में बारिश होने पर पानी जमीन में रिसना शुरू होता है। 

 

उसी दौरान लाइन धंसना शुरू हो जाती है। सबसे ज्यादा समस्या आऊट फॉल सीवरेज लाइन में आ रही है। इसके चलते विभाग ने जगह जगह लाइन धंसने वाली जगह के चारों तरफ ईंटों की दीवार बनाकर रिपेयर का काम शुरू कर रखा है। 

 

कुंभड़ा से नाइपर जा रही सड़क पर फेज-8 थाने से गांव लंबिया की तरफ आ रही सड़क में भी सीवरेज लाइन के चलते धंस गई। जहां पर मिट्टी डाली गई है। ऐसी ही हालत सैक्टर-69 एयरपोर्ट रोड के साथ बनी थी। उसे भी मिट्टी डालकर सीवरेज विभाग ने भरवाया है। इसके अलावा विभाग अन्य जगहों पर भी नजर रख रहा है। 

 

अगर ज्यादा खुदाई की तो अंधेरे में डूब जाएगा शहर :
सीवरेज लाइन की रिपेयर के दौरान जेसीबी से खुदाई करना भी खतरे से कम नहीं है। क्योंकि सीवरेज लाइन वाले रूट पर बिजली की अंडरग्राउंड लाइन भी जा रही है। ऐसे में जरा सी भी चूक होने पर हादसा हो सकता है। वहीं, पूरा शहर अंधेरे में डूब सकता है। ग्माडा ने पहले ही अंडरग्राऊंड केवल वाले क्षेत्र में जे.सी.बी. से खुदाई पर रोक लगा रखी है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News