जिला अदालत और ज्यूडीशियल अकादमी के बीच 81 करोड़ से बनेगी मल्टीलैवल पार्किंग

Wednesday, Feb 19, 2020 - 11:47 AM (IST)

चंडीगढ़(साजन) : शहर में लगातार बढ़ रही पार्किंग की समस्या पर काबू पाने के लिए यू.टी. प्रशासन ने मल्टी पार्किंग की ओर कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। सैक्टर-43 में भी इसका तजुर्बा किया जा रहा है। 

यहां जिला अदालत और ज्यूडीशियल अकादमी के बीच खाली पड़े प्लॉट पर प्रशासन मल्टीलैवल पार्किंग बनाने की योजना पर काम कर रहा है। मंगलवार को यू.टी. सचिवालय में इस संबंध में एक बैठक हुई, जिसमें प्रशासन के अधिकारियों के अलावा ज्यूडीशियल रजिस्ट्रार भी उपस्थित रहे। बैठक में मल्टीलैवल पार्किंग बनाने के लिए 81 करोड़ की मंजूरी दी गई है।

पांच लैवल होंगे, एक बेसमैंट, तीन फ्लोर और एक टैरेस पार्किंग :
मिली जानकारी के अनुसार सैक्टर-43 में बनने वाले मल्टीलैवल पार्किंग में करीब 1200 कारों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। यहां पर 4.5 एकड़ की जमीन खाली पड़ी है, जो कि जिला अदालत और ज्यूडीशियल अकादमी के बीच स्थित है। 

फिलहाल इसमें ठेकेदार के जरिये खुले ग्राऊंड में गाडिय़ां खड़ी करने की व्यवस्था की गई है। इस खाली जगह में 6.5 लाख स्कवेयर फीट एरिया में पार्किंग बनाई जाएगी। इसके पांच लैवल होंगे। इसमें एक बेसमैंट, तीन फ्लोर और एक टैरेस पार्किंग शामिल है। 

जल्द ही टैंडर कॉल किए जाएंगे :
सैक्टर-43 स्थित जिला अदालत की पार्किंग कच्ची होने के कारण वकीलों और अदालत में आने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हजारों लोगों का रोज इस अदालत में आना-जाना रहता है। 50 प्रतिशत वकीलों को कच्ची पार्किंग में अपने वाहन खड़े करने पड़ते हैं। 

अब प्रशासन ने अनुमानित लागत को तय कर दिया है, लिहाजा जल्द ही इसके टैंडर भी कॉल किए जाएंगे। प्रशासन ने दो या तीन महीने के अंदर पार्किंग का काम शुरू करने का आश्वासन दिया है। इससे पहले सैक्टर-17 में मल्टीलैवल पार्किंग का निर्माण किया गया था। बताया जा रहा है कि सैक्टर-34 और सैक्टर-22 में भी मल्टीलैवल पार्किंग शुरू करने की योजना है। हाईकोर्ट परिसर में भी मल्टीलैवल पार्किंग बनाई जा रही है। 

Priyanka rana

Advertising