हाईकोर्ट मल्टी लैवल बेसमैंट पार्किंग प्रोजैक्ट लटका

Saturday, Jun 19, 2021 - 01:10 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा) : पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट सैक्टर-1 में पार्किंग समस्या के समाधान के लिए बनने वाली मल्टी लैवल बेसमैंट पार्किंग का काम लटक गया है, क्योंकि डेढ़ साल बाद भी यू.टी. प्रशासन इंवायर्नमैंट क्लीयरैंस की प्रक्रिया को ही पूरी नहीं कर पाया है। इसके चलते इस प्रोजैक्ट में देरी हो रही है। 
प्रोजैक्ट के लिए प्रशासन ने इंवायर्नमैंट असैसमैंट सर्वे करवाना है, जिसके लिए प्रशासन ने कंसल्टैंट हायर करना है, लेकिन अभी तक कंसलटैंट हायर करने का काम भी अधर में ही है। लंबे समय से पार्किंग समस्या के समाधान के लिए यहां पर मल्टी लैवल पार्किंग बनाने की मांग चल रही थी, जिसके बाद ही प्रशासन ने इस संबंध में फैसला लिया था।

 


एरिया ईको सैंसटिव जोन में तो नहीं, पता कर रहे
प्रशासन के चीफ इंजीनियर सी.बी. ओझा ने बताया कि पार्किंग वाला एरिया ईको सैंसटिव जोन में आता है या नहीं, ये जानने के लिए उन्होंने पर्यावरण विभाग को पत्र लिखा था, जिसके बाद ही पर्यावरण विभाग ने उनसे कुछ जानकारी मांगी थी। उन्होंने बताया कि इंवायर्नमैंट असैसमैंट सर्वे के लिए कंसलटैंट फाइनल करने में अभी फिलहाल समय लगेगा, क्योंकि वह इस पर काम कर रहे हैं।


इंजीनियरिंग विभाग से मांगी है डिटेल
वहीं पर्यावरण विभाग के निदेशक देबेंद्र दलाई का कहना है कि इंजीनयरिंग विभाग को पूरे एरिया की डिटेल देने के लिए बोला गया है, जहां पर ये पार्किंग बननी है। इसके बाद उन्हें इस संबंध में पूरा प्लान सबमिट करना होगा।


5 हजार गाडिय़ां पार्क होंगी
 हाईकोर्ट के वकीलों की मांग पर प्रशासन ने इस प्रोजैक्ट के संबंध में फैसला लिया था। पार्किंग मौजूदा पार्किंग के सामने स्थित मैदानी पार्किंग के नीचे बनाई जाएगी। यू.टी. एडवाइजर ने हैरीटेज कमेटी की मीटिंग में इसकी घोषणा की थी। पार्किंग में करीब 5 हजार गाडिय़ां पार्क करने की सुविधा होगी। पार्किंग की छत पर वर्तमान की तरह ही हरियाली रहेगी। गौरतलब है कि वर्तमान में हाईकोर्ट के वकीलों के लिए एक तीन हजार कारों की क्षमता वाली अंडर ग्राऊंड पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है।

ashwani

Advertising