शहर के इंटरनैशनल पैरा-टेबल टैनिस खिलाड़ी मुकेश को मिला स्टेट अवॉर्ड

Saturday, Aug 17, 2019 - 12:50 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन) : इंटरनैशनल और नैशनल स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शहर के पैरा टेबल टैनिस खिलाड़ी मुकेश कुमार को स्वतंत्रता दिवस पर पंजाब के गवर्नर व चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने स्टेट अवॉर्ड देकर सम्मानित किया। मुकेश ने इंटरनैशनल स्तर पर 32 से अधिक पदक जीत चुके हैं, जबकि नैशनल स्तर पर देशभर में उनके सामने कोई पैरा टेबल टैनिस खिलाड़ी नहीं टिक सकता है। उन्होंने नैशनल गेम्स में 14 गोल्ड मैडल, 8 सिल्वर मैडल और ब्रांज मैडल 7 मेडल जीत चुके हैं।

मुकेश ने बताया कि इन दिनों वह टोक्यो में होने वाली पैरा ओलंपिक की तैयारी में लगे हुए हैं। लेकिन इससे पहले तीन इंटरनैशनल चैम्पियनशिप में भाग लेना है। मुकेश ने बताया कि टोक्यो में 7 अगस्त 2020 से शुरू होने वाले पैरा ओलपिंक में अपनी दावेदारी को और अधिक मजबूत करने के लिए प्रैक्टिस में जुटे हैं। सबसे पहले स्वीजरलैंड में 17 से 21 अक्तूबर तथा दूसरा लंदन ओपन टेबल टैलिन चैपिंयनशिप 5 से 11 नवंबर तथा जर्मनी चैपिंयनशिप 8 से 13 दिसंबर तक खेला जाएगा। 

मिल चुके हैं कई अवॉर्ड :
-पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम द्वारा देश का सबसे बड़ा बहादुरी का जीवन रक्षा पदक।
-पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी द्वारा नैशनल अवॉर्ड।
-पंजाब के पूर्व राज्यपाल ओ.पी. वर्मा की ओर से रेड एंड व्हाइट बहादुरी पुरस्कार।
-हरियाणा सरकार की तरफ से स्टेट अवॉर्ड।
-हरियाणा सरकार की तरफ से पर्यावरण रक्षक अवॉर्ड।
-हरियाणा सरकार की तरफ से गॉडफैरी फिलिपींस बहादुरी अवॉर्ड।
-हरियाणा सरकार की तरफ विवेकानंद अवॉर्ड।

तारुषि गौड़ को स्वतंत्रता दिवस पर मिला सम्मान :
ट्राइसिटी की ताइक्वाड़ो स्टार तारुषी गौड़ को खेल के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन के लिए स्वन्त्रता दिवस के समारोह में हरियाणा के खेल मंत्री  अनिल विज ने सर्टिफिकेट दे कर सम्मानित किया। 

पंचकूला प्रशासन द्वारा आयोजित समारोह में मुख्यअतिथि हरियाणा के खेल व स्वास्थ्यमंत्री अनिल विज मौजूद रहे। इस मौके पर उपायुक्त पंचकूला मुकेश आहूजा, एस.डी.एम. पंचकूला ममता शर्मा व अन्य आई.ए.एस. व आई.पी.एस. उपस्थित रहे।

बच्चे को बचाने में गंवाई टांग :
मुकेश ने बताया कि 2003 में वह एक टूर्नामैंट में हिस्सा लेने की दिल्ली गए थे। वापसी के दौरान भिवानी रेलवे स्टेशन पर बच्चा खेलते अचानक पटरी पर आ गया, दूसरी तरफ से ट्रेन आ रही थी। 

मुझे कुछ भी समझ नहीं आया मैंने झपट कर बच्चे को दूसरी तरफ धकेल दिया। हादसे में मैंने टांग गंवा दी। मुझे खुशी है कि बच्चा बच गया। उन्हें पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने भी सम्मानित कर चुके हैं।

कई मैडल जीते हैं पूनम ने :
पी.यू. में एल.एल.एम. की पढ़ाई कर रही पूनम ने बताया कि उन्होंने 2009 में शादी के बाद मुकेश के साथ टेबल टेनिस खेलना शुरू किया था। मैंने अब तक इंटरनैशनल स्तर पर 3 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 ब्रांज मेडल जीते हैं। वहीं राष्ट्रीय स्तर मैंने 8 गोल्ड, 14 सिल्वर और 5 ब्रांज मेडल जीते हैं।

Priyanka rana

Advertising