सांसद ने वर्कर्स को वितरित किए पैंशन कार्ड्स

Wednesday, Mar 06, 2019 - 12:33 PM (IST)

चंडीगढ़ (राय): सांसद किरण खेर ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना के लाभाॢथयों को पैंशन कार्ड्स दिए। चंडीगढ़ में भी यह योजना लागू हो गई है। इसके बाद खेर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अहमदाबाद में लांच की गई इस योजना का सीधा प्रसारण भी देखा। 

 

सैक्टर-10 स्थित गवर्नमैंट म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी में आयोजित किए गए एक समारोह में खेर ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में 15000 रुपए प्रतिमाह तक आय पाने वाले कामगारों को सामाजिक सुरक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य से शुरू की गई स्वैच्छिक व अंशदान आधारित पैंशन योजना है। इस मौके पर उपायुक्त मंदीप बराड़, ए.डी.सी. सचिन राणा और एस.डी.एम. नाजुक कुमार भी मौजूद थीं।

 

नई सड़क का उद्घाटन भी किया
उधर, खेर ने बुधवार शाम को सैक्टर-26 स्थित ग्रेन मार्कीट में टॉयलेट ब्लॉक का शिलान्यास भी किया। लंबे समय से ग्रेन मार्कीट में टॉयलेट ब्लॉक बनाने की मांग की जा रही थी। इस पर लगभग 28 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इस दौरान एरिया काऊंसलर दलीप शर्मा और ग्रेन मार्कीट के चेयरमैन बृज मोहन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

 

इसके बाद खेर ने एरिया काऊंसलर विनोद कुमार अग्रवाल की मौजूदगी में पिपली वाला टाऊन, मनीमाजरा में बनी सड़क का उद्घाटन किया। इस सड़क के निर्माण के लिए खेर ने सांसद विकास निधि से 12 लाख रुपए दिए थे। लंबे समय से इस क्षेत्र के लोग यह सड़क बनाने की मांग कर रहे थे।

 

नई स्कीम का 109 लाभाॢथयों को मिला लाभ 
भारत सरकार द्वारा लांच की गई नई स्कीम प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना एक पैंशन स्कीम है। यह गैर संगठित क्षेत्र में काम करनेवाले लोगों के लिए है। यह स्कीम 1 फरवरी 2019 को लांच हुई है। 

 

109 स्ट्रीट वैंडर को  नगर निगम कार्यालय में योजना के लाभ के लिए पंजीकृत करवाया गया। लाभाॢथयों का इनरोलमैंट कॉमन सॢवस सैंटर से होगा। चंडीगढ़ में 109 कॉमन सर्विस सैंटर हैं।  

 

लाभार्थी अपने नजदीकी कॉमन सॢवस सैंटर पर जाकर फार्म जमा करवा सकते हैं। निगम ने इस योजना को प्रचारित और प्रचलित करने के लिए पंजीकृत स्ट्रीट वैंडर के लिए पहला प्रीमियम देने के प्रस्ताव की स्वीकृति दे दी है। नगर निगम ने शनिवार और रविवार को 109 लोगों को इसके लिए पंजीकृत किया।

pooja verma

Advertising