मोहाली रेलवे स्टेशन पर लगेगी लिफ्ट, जल्द शुरू होगा काम

Monday, Jul 22, 2019 - 01:22 PM (IST)

चंडीगढ़(लल्लन यादव): साहिबजादा अजीत सिंह रेलवे स्टेशन मोहाली से सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे जल्द कई बेहतरीन सुविधाएं मुहैया करवाने पर जोर दे रहा है। इसके अतंर्गत मोहाली रेलवे स्टेशन पर बुजुर्गों व दिव्यांग यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से दो लिफ्ट लगाने का प्रपोजल पास कर दिया गया हैं। नॉर्दर्न रेलवे के जी.एम. टी.पी. सिंह ने बताया कि लिफ्ट लगाने का टैंडर अलॉट कर दिया गया है। उम्मीद है कि इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। इस संबध में उन्होंने अंबाला मंडल के डी.आर.एम. व कंस्ट्रक्शन विभाग को जल्द कार्य शुरू करने की हिदायत दी है। 

कुछ और ट्रेनें मिल सकती हैं
जी.एम. ने बताया कि चंडीगढ़-मोहाली रूट को बनाने में रेलवे की तरफ से करोड़ों खर्चे किए गए हैं। ऐसे में रेलवे की तरफ से इस रूट को व्यवस्थित रखने पर जोर दिया जा रहे है। ऐसे में उम्मीद की जा रही हैं कि मोहाली व उसके आसपास के यात्रियों को मोहाली रेलवे स्टेशन से और कुछ ट्रेनें मिल सकती हैं। इस संबंध में अधिकारी ने बताया कि लुधियाना से अंबाला होकर जाने वाली कुछ ट्रेनों के रूटो में परिवर्तन किया जा सकता है, जो मोहाली से चंडीगढ़ होते हुए अंबाला जाएगी।

इसलिए लिफ्ट की जरूरत
मोहाली रेलवे स्टेशन फेज-11 और फेज-9 के औद्योगिक क्षेत्र के पास स्थित है और यहां से अब सैंकड़ों की तादाद में रोजाना लोग रेल यात्रा करते हैं। वहीं यात्रियों को मोहाली रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म तक जाने के लिए सीढिय़ां और रैंप का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन रैंप से दूरी काफी तय करनी पड़ती है और रेलवे स्टेशन की बनावट ऐसे है कि यह जमीन से काफी ऊंचे स्थान पर बनाया गया है जहां तक पहुंचने के लिए लोगों को सीढिय़ां और रैंप का प्रयोग करना पड़ता है, लेकिन लिफ्ट लग जाने से बुजुर्गों और दिव्यांगों के अलावा महिलाओं का भी प्लेटफार्म तक पहुंचना और आसान होगा। 

कोच डिस्प्ले बोर्ड लगाने का भी प्रोपोजल
रेलवे की तरफ से प्लेटफार्म नंबर-1 व 2 पर कोच डिस्प्ले बोर्ड लगाने का प्रोपोजल भी पास हो चुका है। उम्मीद है कि इसका कार्य भी जल्द शुरू होगा। कोच डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से यात्रियों को कोच नंबर के बारे में सही पता लग सकता है। अधिकारियों का कहना है कि दो-तीन माह में कार्य शुरू हो जाएगा। मोहाली रेलवे स्टेशन पर पाॢकंग व्यवस्था भी बेहतर की जाएगी। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि रेलवे स्टेशन पर कार, स्कूटर और साइकिल पाॢकंग भी अलग-अलग की जाएगी। पार्किंग को लेकर कई बार यात्रियों ने शिकायत की है। ऐसे में जल्द पाॢकंग समस्या भी दूर होगी।

bhavita joshi

Advertising