मिनिमम रिटेल प्राइज से कम में बेची लिकर तो लगेगी भारी भरकम पैनल्टी

Saturday, Mar 14, 2020 - 11:47 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र) : शहर में इस बार लिकर वैंडर्स को मिनिमम रिटेल सेल प्राइज से कम में लिकर की बिक्री करना महंगा पड़ेगा, क्योंकि एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमैंट ने वर्ष 2020-21 की एक्साइज पॉलिसी में ऐसे वैंडर्स के खिलाफ सख्ती से निपटने का फैसला लिया है। इसके लिए विभाग द्वारा विशेष टीमें गठित की जाएंगी, जो शहरभर में जाकर चैकिंग करेंगी और नियमों की अनदेखी पाए जाने पर कार्रवाई करेंगी। 

हर बार कम रेट पर बेचने के मामले आते हैं सामने :
एक्साइज डिपार्टमैंट के एक अधिकारी ने बताया कि वह पॉलिसी में लिकर का मिनिमम रिटेल सेल प्राइज तय करते हैं, जिससे कम रेट पर लिकर की बिक्री नहीं की जा सकती है। चैकिंग के दौरान कई मामले सामने आते हैं कि कम रेट पर लिकर की बिक्री की जाती है। यही कारण है कि इसमें सख्ती करने के लिए वह विशेष टीमें गठित करने जा रहे हैं। 

पहली बार वायलेशन पर विभाग द्वारा एक लाख रुपए की पैनल्टी लगाई जाती है। दूसरी बार दो लाख की पैनल्टी का प्रावधान है। इसके बाद भी सेम लाइसैंसी द्वारा लगातार आगे भी वायलेशन जारी रखी जाती है तो लाइसैंस कैंसिल करने का भी प्रावधान है, जिसके बाद असिस्टैंट एक्साइज एंड टैक्सेशन क मिश्नर द्वारा सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद ही सील लिकर वैंडर के खिलाफ  कानून के तहत आगे पैनल्टी की कार्रवाई की जाती है।

होटल, रेस्टोरैंट्स पर भी होती है कार्रवाई :
होटल, रेस्टोरैंट्स पर भी विभाग द्वारा इसी तरह की कार्रवाई की जाती है। अगर होटल, रेस्टोरैंट्स द्वारा लिकर पर वन प्लस वन या अन्य किसी भी तरह का ऑफर दिया  जाता है तो वह भी एक्साइज नियमों के खिलाफ है। 

वहीं, अगर विभाग के पिछले साल के आकड़ों के देखा जाए तो विभाग ने ऐसा ऑफर देने पर रेस्टोरैंट्स पर 30 लाख रुपए से ऊपर की पैनल्टी लगाई थी। विभाग के अधिकारियों के अनुसार आगे भी वह इन पर नजर रखेंगे और वायलेशन पाने पर कार्रवाई करेंगे।

मिनिमम रिटेल सेल प्राइज किए तय :
विभाग ने सभी तरह की लिकर व बीयर के हर बार की तरह ही मिनिमम रिटेल सेल प्राइज तय किए हैं। साथ ही इसमें पिछले साल के मुकाबले कुछ बढ़ौत्तरी भी की है, जिससे लिकर व बीयर के रेट्स में बढ़ौत्तरी होगी। 

इस बार 20 प्रतिशत से अधिक लिकर रेट्स में बढ़ोत्तरी हो रही है, क्योंकि प्रशासन ने काऊ सैस लगाने की पहले ही घोषणा कर दी थी और 5 रुपए से लेकर 10 रुपए तक काऊ सैस के रुप में भी अब लिकर बोटल खरीदने पर 1 अप्रैल से देने होंगे। 

Priyanka rana

Advertising