सरकारी स्कूलों में करोड़ो के सोलर पैनल

Friday, Sep 30, 2016 - 11:36 AM (IST)

चंडीगढ़ (विजय) : मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (एम.एन.आर.ई.) ने चंडीगढ़ प्रशासन को 2022 तक 100 मेगावाट सोलर एनर्जी जैनरेट करने का टारगेट दिया है। इसे पूरा करने के लिए इन दिनों प्रशासन लगातार नई बिलिडिंग्स की छतों की तलाश कर रहा है। ऐसे में अब प्रशासन ने अपना पूरा फोकस शहर के सरकारी स्कूलों में केंद्रित कर लिया है। इसकी शुरुआत की जा रही है शहर के 18 सरकारी स्कूलों से। 

इसके साथ ही सैक्टर-19 स्थित डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिस की छत का भी इस्तेमाल किया जाएगा। चंडीगढ़ रिन्यूएबल एनर्जी एंड साइंस एंड टैक्नोलॉजी प्रोमोशन सोसाइटी (क्रेस्ट) के जरिए इन सभी स्कूलों में रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की तैयारी शुरू कर ली है। खास बात यह है कि इन सभी स्कूलों में सोलर पैनल लगाने में 4 करोड़ 20 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके जरिए लगभग 560 किलोवाट की सोलर एनर्जी जैनरेट की जाएगी। 

एक्स्ट्रा एनर्जी जाएगी ग्रिड में
इन सभी प्रोजैक्ट्स को प्रशासन द्वारा ग्रिड के साथ कनैक्ट किए जाएंगे। यानि इन इमारतों में इस्तेमाल होने के बाद जितनी बिजली बचेगी उसे ग्रिड में भेज दिया जाएगा। क्रेस्ट का टारगेट है कि इन प्रोजैक्ट को इस साल तक शुरू कर दिया जाए। इन सभी प्रोजैक्ट्स के जरिए 25 सालों तक इन बिल्डिंग्स में सोलर एनर्जी के जरिए बिजली मिलती रहेगी। गौरतलब है कि इस साल के्रस्ट ने सोलर एनर्जी के जरिए 5 मेगावाट बिजली का लक्ष्य तय कर रखा है। 

Advertising