ऑर्गन न मिलने से लाखों लोग गंवा बैठते हैं जान : डॉ. आशीष

Thursday, Feb 27, 2020 - 01:27 PM (IST)

चंडीगढ़ (पाल) : पी.जी.आई. में बुधवार को ट्रांसप्लांट गेम्स का आयोजन किया गया। जहां फिल्ड में रियल लाइफ के हीरोज ने कई गेम्स में हिस्सा लिया। देश भर से 250 डोनर व रिस्सीपियंट्स यहां ओर्गन ट्रांसप्लांट को अवेयर करने पहुंचे। किडनी रीनल ट्रांसप्लांट के हैड डॉ. आशीष शर्मा ने कहा कि वह लोगों को ऑर्गन डोनेट के लिए प्रेरित करते हैं। उनका कहना है कि हर साल लाखों मरीजों को ऑर्गन की जरूरत होती है लेकिन ऑर्गन न मिलने की वजह से या अपनी जान गवा बैठते हैं।
 

शरीर को जलाने से बेहतर है कि ओर्गन डोनेट किए जाए और किसी को नई जिंदगी दी जाए।  देश में हर साल करीब 400000 लोग मरीजों को ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ती है। इनमें से केवल 3 प्रतिशत लोगों का ही ओर्गन ट्रांसप्लांट हो पाता है, जबकि बाकियों को ओर्गन न मिल पाने की वजह से मौत हो जाती है। इसलिए पी.जी.आई. की ओर से इन गेम्स का आयोजन पिछले कुछ सालों से किया जा रहा है. जिससे लोगों को ओर्गन डोनेशन के प्रति अवेयर किया जा सके। 

 

पी.जी.आई. ऑर्गन ट्रांसप्लांट को लेकर अच्छा काम कर रहा है :इस मौके पर नोटो (नैशनल ओर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट ओर्गनाइजेशन) की डायरैक्टर डा. वसंती रमेश भी पहुंची। उन्होंने इस मौके पर कहा कि पी.जी.आई. नैशनल लेवल पर ओर्गन ट्रांसप्लांट को लेकर बहुच्त अ४छा काम कर रहा है। स्टेट्स को जोडऩे के लिए उन्होंने सोटो बनाए हैं ताकि इसकी पहुंच को ओर बढ़ाया जा सके। बाहर के देशों के मुकाबले इंडिया में डोनेशन कम होते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में लोगों में इसे लेकर अवेयरनैस आ रही है। 


 

लीविंग डोनर व लीविंग रीसिपियंट कपल ने भी लिया हिस्सा
चंडीगढ़ एडमिन्स्ट्रेशन में बतौर सीनियर अकाऊंटैंट काम कर रहे परवीन कुमार रतन और उनकी वाइफ रुपा अरोड़ा को ओर्गन ट्रांसप्लांट गेम्स में अपना सहयोग देने पहुंचे। परवीन खुद एक ओर्गन रीसिपियंट है जिन्हें उनकी वाइफ रुपा ने अपना लीवर डोनेट किया है। लीविंग डोनर व लीविंग रीसिपियंट यह कपल अब देश को कई इंटरनैशनल लेवल पर होने वाली ट्रांसप्लांट गेम्स में इंडिया को रिप्रैजैंट कर चुका है। 

 

पिछले साल यू.एस. में हुए ट्रांसप्लांट गेम्स ऑफ अमेरिका में एथलैटिक्सस, साइकलिंग व वॉकिंग में यह दोनों देश को मैडल दिला चुके हैं। रतन व रुपा यू.के. में पिछले 41 सालों से हो रहे वल्र्ड ट्रांसप्लांट गेम्स में पार्टिसिपेट करने वाला पहला कपल है, जिनकी वजह से इन दोनों का नाम गिनीज वल्र्ड में शामिल है।  

 

क्रिकेट, बैडमिंटन, रंगोली, स्पून रेस में 300 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा
पी.जी.आई.  के स्पोर्ट्स काम्पलैक्स में बुधवार को ट्रांसप्लांट गेम्स-2020 में 300 से ज्यादा उन लोगों ने हिस्सा लिया, जिन्होंने पी.जी.आई. से अपनी किडनी, लीवर और पेक्रियाज ट्रांसप्लांट करवाए हैं। इस टूर्नामैंट का उद्घाटन नैशनल ऑर्गेन एंड टिशू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन के डायरैक्टर डॉ. बसंथी रमेश ने किया। 

 

टूर्नामैंट पांच साल के जश्नजीत के साथ 70 साल के अवतार सिंह ने हिस्सा लिया। इस टूर्नामैंट का मकसद लोगों को अंगदान के लिए जागरूक करना था। क्रिकेट मैच, 100 मीटर रेस, 100 मीटर वॉक, 400 मीटर रिले, बैडमिंटन, स्पून रेस, रंगोली जैसी प्रतियोगिताएं करवाई गईं। 

pooja verma

Advertising